Ukraine Russia Conflict: यूक्रेन के शहरों में पिछले 13 दिनों से मौत तांडव कर रही है. क्रूज मिसाइल से लेकर बम धमाकों की गंध कीव, खारकीव, सुमी की आबोहवा में महसूस की जा रही है. लोग भूख-प्यास से बेहाल सड़कों पर घूम रहे हैं. जो यूक्रेन छोड़कर जाने में कामयाब हो पाए, वे बच्चों और महिलाओं को लेकर दूसरे देशों में पलायन कर गए. कब कहां से कौन सी मिसाइल, कौन सी गोली आकर लग जाए और जिंदगी स्वाहा हो जाए, लोगों को इसी  का खौफ सता रहा है. जिन अस्पतालों में लोग इलाज कराने आया करते थे, स्कूलों में बच्चे पढ़ने जाते थे और जिन पब्लिक प्लेस पर बेफिक्र होकर घूमा करते थे, वहां अब बारूद बिखरा पड़ा है. 
 

  
कीव का कहना है कि यूक्रेन और रूस के बीच जंग खत्म करने को लेकर तीसरे दौर की बातचीत हुई तो है, जिसमें कुछ सकारात्मक परिणाम आए हैं. हालांकि रूस के शीर्ष वार्ताकार का कहना है कि बातचीत से जो उम्मीदें थीं, 'वो पूरी नहीं हुईं'. अब गुरुवार को अन्य दौर की बातचीत होगी. आइए आपको बताते हैं जंग के बड़े अपडेट्स:


1. यूरोपियन यूनियन के शीर्ष राजनयिक का कहना है कि अगर रूस का हमला जारी रहता है तो 50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी देश छोड़ सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र की रिफ्यूजी एजेंसी का कहना है कि अब तक 17 लाख से ज्यादा नागरिक यूक्रेन छोड़ सकते हैं. 


2.   हजारों लोग ऐसे हैं, जो बिना पानी और खाने के मारियुपोल के दक्षिणी पोर्ट पर फंसे हुए हैं. इनको दो बार निकाले जाने का प्रयास असफल हो चुका है. 


3. यूक्रेनी कर्मचारियों और भागते हुए नागरिकों ने बताया कि कीव के उत्तर पूर्वी हिस्से में सड़कों पर लड़ाई चल रही है और हाथों की जंग तक हो रही है. 


4. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस पर आरोप लगाया कि वह टैंक, रॉकेट लॉन्चर्स और माइन्स का इस्तेमाल कर नागरिकों को सुरक्षित निकालने में मुश्किलें पैदा कर रहा है.


5.रूस ने यह चेतावनी दी है कि अगर पश्चिमी देश तेल का आयात रोकता है तो कच्चे तेल की कीमतें 300 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकती हैं क्योंकि वह जर्मनी के लिए मुख्य गैस पाइपलाइन बंद कर देगा.  


6. अमेरिका और उसके समर्थक देशों ने यूएन की मीटिंग में रूस से कहा है कि वह युद्धक्षेत्र में फंसे नागरिकों को निकलने का रास्ता दे. 


7. चीन ने सोमवार को कहा है कि वह यूक्रेन को मानवीय सहायता देगा लेकिन उसकी रूस के साथ दोस्ती चट्टान की तरह मजबूत है.


8. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि रूसी सेना ने पिछले कुछ दिनों में कोई 'खास प्रगति' नहीं की है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: जंग के बीच इस ड्राइवर ने घायल भारतीय छात्र को 700 किमी दूर तक पहुंचाया, इंडियन एम्बेसी ने की तारीफ


Russia Ukraine War Live Updates: बहादुरी और साहस के लिए जेलेंस्की को मिलेगा सर्वोच्च राजकीय सम्मान, ब्रिटिश संसद को संबोधित करेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति