Russia Foreign Minister Sergey Lavrov Delhi Visit: रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी-20 विदेश मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक में भाग लेने के लिए मंगलवार (28 फरवरी) रात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे. यूक्रेन विवाद को लेकर पश्चिमी शक्तियों के साथ रूस के बढ़ते टकराव के बीच यह बैठक बुधवार और गुरुवार को हो रही है.


लावरोव के बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है, जिसके दौरान दोनों पक्षों की ओर से द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करने की उम्मीद है.


ये लोग होंगे बैठक में शामिल


बता दें कि G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वालों में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना, चीनी विदेश मंत्री किन गैंग, जर्मनी की एनालेना बेयरबॉक और ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली आदि शामिल हैं.


विदेश मामलों के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फोंटेलस, इतालवी विदेश मंत्री एंटोनियो ताजन, ऑस्ट्रेलिया के पेनी वोंग, सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान, इंडोनेशिया के रेटनो मार्सुडी और अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो भी G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वालों में शामिल हैं.


सीआईए की अपील, मोदी रूस को समझाएं


वहीं, अमेरिकी खूफिया एजेंसी सीआईए के मुखिया बिल बर्न्स का कहना है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का परमाणु हथियारों का विरोध करना, बेहद अहम है. बता दें कि रूस यूक्रेन युद्ध में अमेरिका को आशंका है कि रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है, ऐसे में अमेरिका द्वारा कोशिश की जा रही है कि रूस को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से रोका जा सके. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने भारत और चीन को रूस से बात करने की अपील की थी ताकि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को रोका जा सके. ऐसे हालात में भारत और चीन ने जिस तरह से परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का विरोध किया है, उस पर अमेरिका ने संतोष जताया है.


ये भी पढ़ें


Indian Railways: रेलवे के इन अधिकारियों को अब सीधे ऑफिस में नहीं मिलेगी तैनाती, शुरू के 10 साल करना होगा ये काम