Russia Ukraine War:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि रूस के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों से पश्चिम देशों की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने यह भी दावा कि रूस की अर्थव्यस्था पटरी पर लौट आई है.


पुतिन ने कहा, “पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाकर एक लक्ष्य बनाया था,  लेकिन इसके कारण "पश्चिम में अर्थव्यवस्था में गिरावट" हुई है. रूस की घरेलू अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बोलते हुए,  पुतिन ने कहा कि मुद्रास्फीति स्थिर हो रही है और देश में खुदरा मांग सामान्य हो गई है. बता दें रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने के बाद से पश्चिमी देशों ने रूसी अर्थव्यस्था को धाराशयी करने के लिए अभूतपूर्व प्रतिबंध लगाए हैं. 


जेलेंस्की की विश्व से अपील
इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ बैंकिंग क्षेत्र और तेल उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में लगाए प्रतिबंधों को बढ़ाने का एक बार फिर आह्वान किया.


रविवार शाम राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने कहा, ‘‘यूरोप और अमेरिका में हर कोई देख सकता है कि रूस खुले तौर पर पश्चिमी समाज को अस्थिर करने के लिए ऊर्जा का उपयोग कर रहा है. इसका मुकाबला करने के लिए पश्चिमी देशों को तेजी से नए एवं शक्तिशाली प्रतिबंध लगाने चाहिए.’’


यूक्रन ने रोकी लोगों की निकासी
यूक्रेन की सरकार ने सोमवार को लोगों की निकासी को यह कहते हुए रोक दिया है कि रूसी सेना नागरिक निकासी गलियारों को निशाना बना रही है. यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा कि रूस मानवीय निकासी मार्गों पर गोलाबारी कर रहा है और इन्हें अवरुद्ध कर रहा है.


यह भी पढ़ें: 


भारत दौरे से पहले ब्रिटेन के पीएम बॉरिस जॉनसन फिर विवादों में, इस मामले में लगे नए आरोप


Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रोकी लोगों की निकासी, कहा- रूसी सेना लोगों के निकलने के रास्तों पर कर रही है गोलाबारी