Russia Ukraine War: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को पश्चिम को चेतावनी दी कि रूस तकनीकी रूप से परमाणु युद्ध के लिए तैयार है. अगर अमेरिका ने यूक्रेन में सेना भेजी तो इसे युद्ध को भड़काना माना जाएगा. पुतिन ने 15-17 मार्च को होने वाले चुनाव से पहले कहा कि उन्हें सत्ता अगले छह साल तक के लिए मिलने की फिर संभावना है. पुतिन ने कहा फिलहाल, उन्हें यूक्रेन में परमाणु हथियारों के उपयोग की आवश्यकता नहीं दिख रही है.


71 वर्षीय पुतिन ने रोसिया-1 टेलीविजन और समाचार एजेंसी आरआईए से एक सवाल के जवाब में कहा, 'सैन्य-तकनीकी दृष्टिकोण से हम निश्चित रूप से तैयार हैं.' पुतिन ने कहा कि अमेरिका अगर रूसी क्षेत्र या यूक्रेन पर अमेरिकी सैनिकों को तैनात किया तो रूस इस कदम को हस्तक्षेप के रूप में लेगा. पुतिन ने कहा,  संयुक्त राज्य अमेरिका में रूसी-अमेरिकी संबंधों और रणनीतिक संयम के क्षेत्र में पर्याप्त विशेषज्ञ हैं. इसलिए 'मुझे नहीं लगता कि परमाणु टकराव की स्थित है, लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं.'


पश्चिमी नेताओं ने रूस को हराने का किया है वादा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन ने फरवरी 2022 में हजारों सैनिकों को यूक्रेन में भेजा था.  इस वजह से पूर्वी यूक्रेन में युद्ध शुरू हो गया. पश्चिमी नेताओं ने यूक्रेन में रूस को हराने का वादा किया है, लेकिन दो साल के बाद रूसी सेना ने कई यूक्रेनी क्षेत्रों पर नियंत्रण पा लिया है.


राष्ट्रीय पहचान बचाने के लिए जंग
अमेरिका में इस साल चुनाव होने हैं, ऐसे में पश्चिमी देश इस बात से जूझ रहे हैं कि रूस के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन कैसे किया जाए. कीव का कहना है कि वह अपनी राष्ट्रीय पहचान को बचाने के लिए रूस के साथ युद्ध कर रहा है. रूस का कहना है कि यूक्रेन में उसके नियंत्रण वाले क्षेत्र अब रूस के हैं.


यह भी पढ़ेंः Pakistani on PM Modi: नरेंद्र मोदी को नोबेल दिलाना चाहता ये पाकिस्तानी, बोला- अगर वो होते तो नहीं गिरता जापान पर परमाणु बम