रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 26वां दिन है. रूस अब तक यूक्रेन के किसी बड़े हिस्से पर कब्जा नहीं कर पाया है. लड़ाई हर दिन के साथ घातक होती जा रही है. यूक्रेन की सेना भी रूस को खासा नुकसान पहुंचा रही है. सुमी क्षेत्र में रूसी उपकरणों के काफिले के एक हिस्से को यूक्रेन ने तबाह कर दिया है. स्थानीय प्रशासन के प्रमुख दिमित्री ज़िवित्स्की ने कहा कि कब्जेदार स्थानीय कब्रिस्तान में भाग गए. इस हमले में रूस की मिलिट्री इंडस्ट्री का गौरव कहा जाने वाला ब्लैक ईगल टैंक नष्ट हो गया है.


दूसरी ओर सुमी के कैमिकल प्लांट से अमोनिया लीक होने की पुष्टि हुई है. सुमी ओब्लास्ट के गवर्नर दिमित्रो ज़्य्वित्स्की ने कहा कि 21 मार्च को रूस के एयरस्ट्राइक के कारण सुमीखिंप्रोम कैमिकल प्लांट से सुबह 4.30 बजे अमोनिया लीक होने का मामला सामने आया है. अमोनिया एक रंगहीन, तीखी और जहरीली गैस है जो उच्च सांद्रता में घातक है. प्रभावित इलाका साइट से 2.5 किलोमीटर दूर है, जिसमें नोवोसेलित्सा और वेरखन्या सिरोवत्का के गांव शामिल हैं. इससे सुमी के नागरिकों को कोई खतरा नहीं है. प्रभावित इलाके के लोगों से कहा गया है कि अगर अमोनिया दिखाई देता है तो वे अंडरग्राउंड हो जाएं, अपने बाथरूम में जाएं और अपने शॉवर को चला दें और नम पट्टी से सांस लें. 


दूसरी ओर, रूस ने यूक्रेन के मारियुपोल में सुरक्षित मानवीय गलियारे के बदले बंदरगाह शहर के लोगों से हथियार डालने की मांग की है. हालांकि, यूक्रेन ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. रूसी सेना ने एक आर्ट स्कूल पर बमबारी करने के कुछ घंटे बाद यह प्रस्ताव दिया था.  इस स्कूल में लगभग 400 लोगों ने शरण ले रखी थी. रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस यूक्रेनी शहर पर नियंत्रण के लिए लड़ाई अब भी तेज है.


ये भी पढ़ें:


महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष का दावा, केवल दो घंटे सोते हैं पीएम मोदी, देश के लिए कर रहे 24 घंटे जगने का प्रयास


क्या फिर से BJP के साथ जाएंगे ओम प्रकाश राजभर? सुभासपा प्रमुख ने सपा को लेकर दिया बड़ा बयान