Russia Ukraine War:  रूस ने गुरुवार को कहा कि कीव को मिल रही पश्चिमी सहायता ने यूक्रेन में उसके हमले को धीमा जरूर कर दिया है, लेकिन यह मदद उसको जीत हासिल करने से नहीं रोक पाएगी. दो महीने से भी ज्यादा समय से जारी इस युद्ध में हजारों लोग मारे गए हैं. कई यूक्रेनी शहर खंडहर बन गए हैं और लाखों लोग यूक्रेन छोड़ने पर मजबूर हुए हैं.


क्रेमलिन ने स्वीकार किया कि पश्चिमी देशों ने रूस के सैन्य अभियान के "जल्द" रोक दिया. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, नाटो पूरी तरह से खुफिया जानकारी यूक्रेन के सशस्त्र बलों को स्थायी आधार पर देते हैं."


'ये कार्रवाइयां सैन्य ऑपरेशन जल्द खत्म नहीं होने दे रही'
पेसकोव ने कहा, "इन देशों द्वारा यूक्रेन को भेजे जा रहे हथियारों के प्रवाह के साथ, ये सभी कार्रवाइयां सैन्य ऑपरेशन जल्द खत्म नहीं होने दे रही." हालांकि उन्होंने जोर देकर कहा कि बाहरी मदद, फिर भी, रूस के सैन्य अभियान के लक्ष्यों की "उपलब्धि में बाधा डालने में असमर्थ" है.


दिमित्री पेसकोव बुधवार को न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान की गई खुफिया जानकारी ने यूक्रेनी सैन्य लक्ष्य को हासिल करने मदद की है जिसमें युद्ध में अब तक मारे गए लगभग दर्जन रूसी जनरलों में से "कई" टारगेट शामिल हैं.


रूस का ध्यान अब यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण पर 
24 फरवरी को मास्को द्वारा शुरू किए गए हमले में कीव को जल्दी कब्जा लेने में विफल रहने के बाद से, रूस ने यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की, जिन्होंने सहयोगियों से मदद के लिए अथक अभियान चलाया है, ने गुरुवार को कीव को युद्ध जीतने और देश के बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए एक वैश्विक क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया.


यह भी पढ़ें: 


Viral Video: चीनी महिला को जमीन पर गिरा घुटने से दबाया, जबरन लिया गया कोविड टेस्ट


COVID-19: दुनियाभर में अब तक कितने लोगों की कोरोना से हुई मौत? WHO ने लगाया ये अनुमान