Challenge of Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि पिछले दो वर्षों में लगभग 1.5 करोड़ लोग या तो कोरोनावायरस से या स्वास्थ्य प्रणालियों पर इसके भारी प्रभाव से अपनी जान गंवा चुके हैं. ज्यादातर मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोविड से 47 लाख मौतें हुई हैं.


बता दें कि यह आधिकारिक आंकड़ों का 10 गुना है. भारत सरकार ने WHO के आंकड़ों पर आपत्ति जताई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गणितीय मॉडल के इस्तेमाल पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि इस्तेमाल किए गए मॉडल और डेटा संग्रह की कार्यप्रणाली संदिग्ध है.


गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रस अधानम घेब्रेयेसस ने इस आंकड़े को "सोचने वाला" बताया, यह कहते हुए कि इससे देशों को भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों को कम करने के लिए अपनी क्षमताओं में अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित होना चाहिए. यह आंकड़ा विभिन्न देशों से रिपोर्ट किए गए डाटा और सांख्यिकीय मॉडलिंग पर आधारित हैं. WHO ने COVID-19 से होने वाली प्रत्यक्ष मौतों और महामारी के कारण होने वाली अन्य मौतों के बीच अंतर करने के लिए तुरंत आंकड़ों को नहीं तोड़ा. 


चीन में ओमिक्रोन का खतरा बरकरार 
इस बीच चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार पर रोक लगाने के लिए कई पाबंदियां लागू की गई हैं. बीजिंग प्रशासन ने बुधवार को स्कूलों के बंद रहने की अवधि एक सप्ताह और बढ़ाने के अलावा कई मेट्रो स्टेशन, रेस्तरां और कारोबार को बंद करने का आदेश दिया. करीब 2.1 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लोगों की प्रतिदिन कोविड-19 जांच के आदेश दिए गए हैं.


राजधानी में बुधवार को 40 सबवे स्टेशन (कुल सबवे का 10 फीसदी) और 158 बस मार्ग बंद रहे. स्थगित की गईं अधिकतर सेवाएं और पाबंदी से प्रभावित स्टेशन चाओयांग जिले में हैं. आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में सभी किंडरगार्टन, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों और माध्यमिक व्यावसायिक विद्यालयों ने 11 मई तक , एक और सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर दी हैं.


शंघाई शहर एक महीने से बंद 
गौरतलब है कि कोविड-19 के अत्यंत संक्रामक स्वरूप ओमीक्रोन के कहर के कारण चीन की वाणिज्यिक राजधानी शंघाई एक महीने से ज्यादा समय तक ठहर सी गई थी. शंघाई एक महीने से अधिक समय से बंद है. वहां लगातार 13वें दिन कोविड संक्रमितों की संख्या में गिरावट आई है.


यह भी पढ़ें: 


Viral Video: चीनी महिला को जमीन पर गिरा घुटने से दबाया, जबरन लिया गया कोविड टेस्ट


Russia and Ukraine War: कीव का दावा- मारियुपोल स्टील प्लांट में बाकी बचे यूक्रेनी सैनिकों को खत्म करने की कोशिश में रूस