Russia Ukraine Conflict: जैसे-जैसे समय बीत रहा है, वैसे-वैसे रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध भी खतरनाक होता जा रहा है. रूस की तरफ से लगातार आक्रमक रुख अपनाया जा रहा है और उसकी बमबारी और एय़र स्ट्राइक से यूक्रेन के आम लोग मारे जा रहे हैं. सबसे बुरी स्थिति मैरियूपोल शहर में है. यहां मरने वालों को कब्रिस्तानों में ले जाना संभव नहीं हो रहा. मजबूरी में इन शवों को पार्कों और स्कूलों में दफन करना पड़ रहा है. कई शव यूं ही पड़े हैं. यह शहर इतना बर्बाद हो गया है कि इसकी तुलना सीरिया के अलेप्पो शहर से होने लगी है.


संचार सेवा पूरी तरह से ठप


रिपोर्ट के मुताबिक, मैरियूपोल में संचार सेवा पूरी तरह से ठप हो चुकी है. जिन लोगों ने बंकरों में शरण ली है, उनमें से कोई बाबर खाना या दूसरी जरूरी चीजें लेने जाता है और काफई देर बाद नहीं लौटता तो उसके अपने लोग अनहोनी की आशंका में रोने लगते हैं. किसी को किसी की खबर नहीं मिल रही. शहर पूरी तरह से देश और दुनिया से कट चुका है. केवल सोशल मीडिया के जरिए ही थोड़ी बहुत खोजखबर अपनों की मिल रही है.


रूस की सेना पर आरोप


वहीं यूक्रेन के कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि जो लोग किसी तरह शहर छोड़कर दूसरे देशों में जाने की कोशिश कर रहे हैं, उनसे रूसी सेना पासपोर्ट छीन ले रही है और जबरन रूस की सीमा में भेज रही है. करीब 3 हजार लोग इस तरह रूस भेज दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें


कजाकिस्तान: रेडियो होस्ट बोली- ज्यादा बोलोगे तो अंकल पुतिन को हमले के लिए बुला लूंगी, नौकरी से निकाला गया


रूस के हमले से पस्त पड़ा यूक्रेन, डोनबास में युद्ध और NATO में शामिल होने से पीछे हटने को तैयार, इस्तांबुल की वार्ता में निकलेगा समाधान?