रूस की प्रमुख विमानन कंपनी 'एयरोफ्लोट' ने आठ मार्च से बेलारूस को छोड़कर अपनी सभी बाकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन रोकने की घोषणा की है. रूस की नागरिक उड्डयन एजेंसी रोसावियात्सिया ने सभी रूसी विमानन कंपनियों से विदेशी-पट्टे वाले विमानों को विदेश की यात्री एवं मालवाहक उड़ानों को रोकने की सिफारिश की है. इसके बाद रूस की सबसे बड़ी सरकारी विमानन कंपनी ने यह कदम उठाया है. एजेंसी ने उस जोखिम का हवाला देते हुए उक्त सिफारिश की है कि पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण विदेशी-पट्टे वाले विमानों को जब्त किया जा सकता है.


रोसावियात्सिया की ये सिफारिश उन रूसी विमान कंपनियों पर लागू नहीं होती, जो रूसी विमान का उपयोग करती हैं या ऐसे विदेशी विमानों का उपयोग नहीं करतीं, जिन्हें जब्त किया जा सकता है. एयरोफ्लोट ने शनिवार को बयान जारी कर इस कदम के पीछे उन परिस्थितियों का हवाला दिया जो उड़ानों के संचालन में बाधा हो सकती हैं. एयरोफ्लोट ने कहा कि छह मार्च के बाद यात्रियों के टिकट निरस्त कर दिए जाएंगे.


रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का 10वां दिन 


रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. इस बीच मारियुपोल में भी अभी तक गोलाबारी की जा रही है. यूक्रेनी सांसद लेसिया वासिलेंको ने दावा करते हुए कहा है कि रूस ने मारियुपोल में नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय कॉरिडोर पर समझौते का उल्लंघन किया है. यूक्रेनी सांसद ने कहा कि बातचीत का कोई मतलब नहीं है और न ही समझौतों का कोई मतलब है. मारियुपोल के डिप्टी मेयर सेरही ओरलोव ने मीडिया को बताया कि रूसी सैनिक हम पर बमबारी और तोपखाने का इस्तेमाल जारी रख रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः


Ukraine Russia War: रूस के विदेश मंत्री का आरोप- यूक्रेन ने नहीं दी खारकीव में फंसे विदेशी छात्रों को निकालने की अनुमति


Ukraine Russia War: रूस के राष्ट्रपति पुतिन का दावा, यूक्रेन में तबाह कर चुके पूरा सैन्य ढांचा, बताया कैसा था हमले का फैसला