Russia Ukraine War Live Updates: रूस यूक्रेन युद्ध के बीच जर्मनी से 100 मशीनगन और 1,500 मिसाइलें पहुंचीं यूक्रेन

दोनों देशों के बीच कई दफे वार्ताओं का दौर भी चला, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला. ना ही यूक्रेन झुकने को तैयार है ना रूस. इस युद्ध ने सैनिको के मानसिक स्थिति पर काभी प्रभाव डाला है.

ABP Live Last Updated: 26 Mar 2022 02:36 PM
मिसाइल ने तबाह किए ज़िटोमिर क्षेत्र में हथियार और सैन्य उपकरण

काला सागर बेड़े (Black Sea Fleet) के एक छोटे मिसाइल शिप के चालक दल ने काला सागर से यूक्रेनी सशस्त्र बलों की सैन्य सुविधाओं में चार कलिब्र क्रूज मिसाइलें लॉन्च की हैं.  इस मिसाइल ने ज़िटोमिर क्षेत्र में हथियारों और सैन्य उपकरण डिपो (Military Equipment Depot) को तबाह कर दिया.

मिसाइल ने तबाह किए ज़िटोमिर क्षेत्र में हथियार और सैन्य उपकरण

काला सागर बेड़े (Black Sea Fleet) के एक छोटे मिसाइल शिप के चालक दल ने काला सागर से यूक्रेनी सशस्त्र बलों की सैन्य सुविधाओं में चार कलिब्र क्रूज मिसाइलें लॉन्च की हैं.  इस मिसाइल ने ज़िटोमिर क्षेत्र में हथियारों और सैन्य उपकरण डिपो (Military Equipment Depot) को तबाह कर दिया.

यूक्रेन को रसद की मदद

द कीव इंडिपेंडेंट ने अनुसार हथियारों के अलावा यूक्रेन को 350,000 खाद्य पैक, 50 चिकित्सा परिवहन वाहन और चिकित्सा स्पलाई वितरित की गई है.

कीव से ध्यान हटाते हुए प्रतीत हो रहे हैं रूसी सेना

रूसी बल यूक्रेन में जारी युद्ध में अब अपना ध्यान राजधानी कीव से हटाते हुए प्रतीत हो रहे हैं. इसके बजाय उनका ध्यान यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में स्थित डोनबास औद्योगिक क्षेत्र को मुक्त कराने पर है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह बात कही. 

जर्मनी से 100 मशीनगन और 1,500 मिसाइलें पहुंचीं यूक्रेन

जर्मन प्रेस एजेंसी के अनुसार की माने तो 25 मार्च को जर्मनी से 1500 “स्ट्रेला” विमान भेदी मिसाइलों और 100 MG3 मशीनगनों की एक खेप यूक्रेन पहुंची.



 



 

पेटिंग के जरिए रूसी हमले का विरोध

साउथ कैरोलीना में कलाकार सड़कों पर स्प्रे पेंटिंग बनाकर युद्ध का विरोध कर रहे हैं. यूक्रेन रूस के बीच चल रहे युद्ध को लगभग महीना भर हो चुका है. इस युद्ध से यूक्रेन रूस के अलावा अन्य देश के लोग भी काफी प्रभावित हो रहे हैं. लॉस एंजिलिस की कलाकार कोरी मैटी यूक्रेन पर बमबारी शुरू होने के बाद पेंटिंग बनाने के लिए प्रेरित हुईं. 

कीव पर हमले को लेकर पुनर्विचार कर रहा है रूस: अमेरिकी अधिकारी

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने अनुमान जताया है कि यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी सैन्य हमले रोक दिए गए हैं और रूस देश के अन्य हिस्सों में हमला करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर शुक्रवार को बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि रूस कम से कम फिलहाल के लिए कीव पर कब्जा करने के लक्ष्य के बजाय यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में कब्जा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है.


क्रेमलिन भी शुक्रवार को योजना में आए बदलाव की पुष्टि करता नजर आया. रूसी जनरल स्टाफ के उप प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने कहा कि अभियान के पहले चरण का मुख्य लक्ष्य यानी यूक्रेन की लड़ने की क्षमता को कम करने का लक्ष्य ‘‘मुख्यतय: पूरा कर लिया गया है’’, जिसके बाद रूसी बल ‘‘मुख्य लक्ष्य, डोनबास की आजादी’’ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. डोनबास यूक्रेन का पूर्वी औद्योगिक शहर है, जहां बड़ी संख्या में रूसी बोलने वाले लोग रहते हैं। डोनबास में 2014 के बाद से रूस समर्थित अलगाववादी यूक्रेनी बलों से लड़ रहे हैं.

गाड़ियों में Z का निशान आपराधिक माना जाएगा

रूस यूक्रेन जंग के बीच रूसी सेना के समर्थन में कई अन्य देशों में रूसी नागरिक अपनी गाड़ियों पर जेड (Z) का निशान लगा रहे हैं. इस बीच बवेरिया के जर्मन राज्य में अब रूसी समर्थन में गाड़ियों में "Z" को आपराधिक माना जाएगा. दरअसल न्याय मंत्री जॉर्ज ईसेनरेच ने कहा, "बवेरियन लोक अभियोजक का कार्यालय उन लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है जो सार्वजनिक रूप से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने वाले आक्रामकता के युद्ध को मंजूरी देते हैं. "


 

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस से फिर शांति वार्ता की अपील की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस से युद्ध को समाप्त करने के लिए फिर से बातचीत करने की अपील की है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन शांति के लिए अपने किसी भी क्षेत्र को छोड़ने के लिए सहमत नहीं होगा. जेलेंस्की राष्ट्र के नाम शुक्रवार रात अपने वीडियो संबोधन में रूसी जनरल स्टाफ के उप प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कोई को जवाब देते हुए दिखाई दिए. रुडस्कोई ने कहा था कि रूसी सेना अब ‘‘मुख्य लक्ष्य, डोनबास की मुक्ति’’ पर ध्यान केंद्रित करेगी.


रूस समर्थित अलगाववादियों का 2014 से पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र के हिस्से पर नियंत्रण है और रूसी सेना यूक्रेन से और अधिक क्षेत्र को नियंत्रण में करने के लिए जूझ रही है, जिसमें मारियुपोल शहर भी शामिल है. जेलेंस्की ने उल्लेख किया कि रूसी सेना ने हजारों सैनिकों को खो दिया है लेकिन अब भी वह कीव या खारकीव पर कब्जा करने में सक्षम नहीं है.

नौ सौ निवासियों को 25 मार्च को पश्चिमी यूक्रेन में निकाला गया

लुहान्स्क क्षेत्र के नौ सौ निवासियों को 25 मार्च को पश्चिमी यूक्रेन में निकाला गया. लुहान्स्क क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही हैदई ने कहा कि लगातार रूसी गोलाबारी के बावजूद, निकासी प्रतिदिन होती है.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने जारी किया डेटा

रूसी संघ के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि 24 फरवरी से 1,587 यूक्रेनी टैंक और इसी तरह के लड़ाकू वाहनों को नष्ट कर दिया गया है. रूसी सशस्त्र बलों द्वारा हेलीकॉप्टर और ड्रोन सहित 112 सैन्य विमानों को कार्रवाई से बाहर कर दिया गया है. MoD ने रूस के लड़ाकू नुकसान पर एक अपडेट भी जारी किया है जिसके अनुसार युद्ध में 3,825 सैनिक घायल हुए हैं.

रूस ने कम किए कीव पर जमीनी हमले

यूक्रेन का दावा है कि पिछले हफ्ते रूसी हवाई हमले में मारियुपोल थिएटर पर लगभग 300 लोग मारे गए थे. मिसाइल जिस थियेटर पर गिरा था वहां आश्रय लेने के लिए कई लोग इकट्ठा हुए थे. अमेरिका ने कहा कि रूसी सेना ने फिलहाल राजधानी कीव पर कब्जा करने के उद्देश्य से अपने जमीनी आक्रमण को रोक दिया है, और नियंत्रण के लिए लड़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है.


 

 

जेलेंस्की की रूस को दो टूक

युद्ध के 30वें दिन राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत करने को तैयार है. उन्होंने बातचीत की पेशकश करते हुए कहा कि यूक्रेन शांति के लिए अपने किसी भी क्षेत्र को छोड़ने के लिए सहमत नहीं होगा. 


 

 

जेलेंस्की की रूस को दो टूक

युद्ध के 30वें दिन राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत करने को तैयार है. उन्होंने बातचीत की पेशकश करते हुए कहा कि यूक्रेन शांति के लिए अपने किसी भी क्षेत्र को छोड़ने के लिए सहमत नहीं होगा. 


 

 

पांचवें सैन्य अधिकारी की मौत

यूक्रेन में पांचवें सैन्य अधिकारी की मौत हो गई. इस बात की पुष्टि करते हुए रूसी अधिकारियों ने कहा कि ब्लैक सी फ्लीट के 810वें सेपरेट गार्ड्स मरीन ब्रिगेड के कर्नल अलेक्सी शारोव को यूक्रेन के एक स्नाइपर ने मार गिराया है. 

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live Updates: रूस-यूक्रेन में पिछले एक महीने से जंग जारी है.अब तक इस युद्ध में हजारों लोग मारे गए और लाखों लोग पलायन कर चुके हैं. इस एक महीने के दौरान रूस ने यूक्रेन के लगभग सभी बड़े शहरों को तबाह कर दिया है. यूक्रेन पर लगातार कर रहे हमले के बीच रूस पर तमाम प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं, लेकिन हासिल कुछ नहीं हुआ. 


दोनों देशों के बीच कई दफे वार्ताओं का दौर भी चला, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला. ना ही यूक्रेन झुकने को तैयार है ना रूस. इस युद्ध ने सैनिको के मानसिक स्थिति पर काभी प्रभाव डाला है. युद्ध के दौरान हावी होती निराशा सैनिकों के आगे एक बड़ी चुनौती है. रूस के सैन्य जनरल स्टॉफ के उप प्रमुख ने बीते शुक्रवार जानकारी दी कि इस जंग नें अब तक 1,351 रूसी सैनिक मारे गए हैं. जबकि 3,825 रूसी सैनिक घायल हुए हैं. वहीं नाटो द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 1 महीने से चल रहे इस युद्ध में अबतक 15 हजार रूसी सैनिक मारे गए हैं. रूसी आंकड़े में पूर्वी यूक्रेन में लड़ रहे रूस समर्थित अलगाववादियों को शामिल नहीं किया गया है. 


इस बीत यूक्रेन में पांचवें सैन्य अधिकारी की मौत हो गई. इस बात की पुष्टि करते हुए रूसी अधिकारियों ने कहा कि ब्लैक सी फ्लीट के 810वें सेपरेट गार्ड्स मरीन ब्रिगेड के कर्नल अलेक्सी शारोव को यूक्रेन के एक स्नाइपर ने मार गिराया है. 


ये भी पढ़ें:


आज NSA डोभाल और एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, गलवान संघर्ष के बाद पहला भारत दौरा


लखनऊ में शपथग्रहण की भव्य तैयारी, आज शाम 4 बजे Yogi दूसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, PM Modi भी होंगे शामिल


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.