Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कीव को अमेरिका और पश्चिमी देशों का समर्थन मिलना लगातार जारी है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को यूक्रेन के लिए 80 करोड़ डॉलर के नए सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस से यूक्रेन की सैन्य सहायता का विस्तार करने के लिए कहेंगे. वहीं स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने भी घोषणा की है कि स्पेन ने भारी परिवहन वाहनों सहित 200 टन सैन्य सामग्री यूक्रेन को भेजी है.


नए सैन्य सहायता पैकेज में अत्यधिक आवश्यक भारी हथियार, 1,44,000 गोलियां और ड्रोन शामिल हैं, ताकि यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र के लिए बढ़ती लड़ाई में यूक्रेनी सेना क्षेत्र की रक्षा कर सके. यह यूक्रेन के लिए पहले स्वीकृत की गई करीब 2.6 अरब डॉलर की सैन्य सहायता का विस्तार है.  राष्ट्रपति ने कहा कि कांग्रेस ने पिछले माह सैन्य और मानवीय सहायता के लिए जो 13.6 अरब डॉलर मंजूर किए थे वह ‘‘लगभग समाप्त हो गए हैं.’’


अमेरिका देगा 50 करोड़ डॉलर की मदद
वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि अमेरिका यूक्रेन को 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मुहैया करेगा, ताकि यू्क्रेन अपने कर्मचारियों को वेतन एवं पेंशन दे सके और अन्य सरकारी योजनाओं को जारी रख सके. हालांकि, अमेरिका ने इस संबंध में सार्वजनिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है.


वित्त मंत्री जेनेट येलेन की यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस सिमहल के साथ मुलाकात करने का कार्यक्रम है. वहीं वैली एडेमो और यूक्रेनी वित्त मंत्री सेरही मार्शेंको की मुलाकात होने वाली है. उल्लेखनीय है कि जी-20 बैठक में बुधवार को जब रूस के प्रतिनिधि ने बोलना शुरू किया तब येलेन और यूक्रेन के वित्त मंत्री बैठक से बाहर निकल गये. येलेन के गुरुवार को वित्त मंत्रालय में संवाददाता सम्मेलन करने की भी योजना है.


यह भी पढ़ें:


तालिबान ने TikTok और PUBG पर लगाया बैन, कहा- इन एप्स से भटक रहे हैं युवा


Russia-Ukraine War: यूक्रेनी अधिकारी ने कहा- कीव क्षेत्र में मिले हैं 1000 से ज्यादा नागरिकों के शव