रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अब भीषण होता जा रहा है. मंगलवार को रूस की सेना ने कीव के टीवी टॉवर और यूक्रेन में यहूदी नरसंहार के मुख्य स्मारक समेत अन्य असैन्य स्थलों को निशाना बनाते हुए हमले किए. टीवी टॉवर पर हमलों में पांच लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए हैं.


यूक्रेन की संसद ने टीवी टॉवर के आसपास धुएं के गुबार की एक तस्वीर पोस्ट की. वहीं कीव के मेयर विताली क्लिश्चको ने इस पर हमला होने की एक वीडियो शेयर की. उन्होंने कहा कि हमले के कारण टॉवर में बिजली पहुंचा रहे एक सबस्टेशन और एक कंट्रोल रूम बर्बाद हो गया है. 


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख आंद्रे यरमाक ने फेसबुक पर कहा, 'उस स्थान पर शक्तिशाली मिसाइल हमला किया जा रहा है जहां (बाबी) यार स्मारक है.' बाबी यार में नाजियों ने सितंबर 1941 में 48 घंटे के भीतर करीब 33,000 यहूदियों की हत्या कर दी थी.


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने उठाए सवाल


इस पर ट्वीट करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दुनिया से कहा, 80 साल तक ऐसा दोबारा नहीं होगा कहने का क्या फायदा हुआ. अगर दुनिया  बाबी यार स्मारक पर बम गिराने को लेकर चुप है? 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इतिहास खुद को दोहरा रहा है. 






रूसी सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के मुख्य चौराहे 'फ्रीडम स्क्वेयर' और अन्य असैन्य ठिकानों पर मंगलवार को हमला किया था, जिससे पूरा शहर थर्रा उठा. सूरज उगने के कुछ ही समय बाद, एक रूसी सैन्य हमले में यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर के केंद्र पर हमला किया गया जिससे प्रतीकात्मक सोवियत-युग के क्षेत्रीय प्रशासन भवन को बुरी तरह नुकसान पहुंचा.


ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में लगभग 15 लाख की आबादी वाले रणनीतिक खारकीव में क्षेत्र के सोवियत-युग के प्रशासनिक भवनों और आवासीय क्षेत्रों में विस्फोट होते दिखाई दिए.


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने खारकीव के मुख्य चौराहे पर हुए हमले को "निर्विवाद आतंक" करार देते हुए इसे युद्ध अपराध बताया. उन्होंने कहा, 'कोई भी माफ नहीं करेगा. यह हमला एक युद्ध अपराध है. कोई नहीं भूलेगा.' जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ की संसद से एक भावनात्मक अपील में कहा था कि यूक्रेन "यूरोप का समान सदस्य बनने के लिए भी" लड़ रहा है. उन्होंने कहा, 'मेरा मानना ​​​​है कि आज हम हर किसी को दिखा रहे हैं कि हम क्या हैं ... हमने साबित कर दिया है कि कम से कम, हम आपके जैसे ही हैं.'


रूस ने किया क्लस्टर बम से हमला!


शहरों पर हमले के अलावा, ऐसी खबरें सामने आई हैं कि मॉस्को ने आबादी वाले तीन क्षेत्रों पर क्लस्टर बमों का इस्तेमाल किया है. हालांकि क्रेमलिन ने मंगलवार को इस बात से इनकार किया कि उसने इस तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया है और फिर से जोर देकर कहा है कि उसके बलों ने केवल सैन्य ठिकानों पर हमला किया. हालांकि, घरों, स्कूलों और अस्पतालों पर बमबारी की कई तस्वीरें सामने आई हैं.


इस बीच, पूरे यूक्रेन में अनेक लोगों ने एक और रात आश्रयों, तहखानों या गलियारों में बिताई. वहीं, युद्ध को रोकने के लिए चल रही वार्ता केवल आगे के दौर की वार्ता पर सहमति बनने के साथ ही समाप्त हो गई है.


कीव की ओर बढ़ा टैंकों का काफिला


इस बीच, 40 मील दूरी तक फैला रूसी टैंकों और अन्य वाहनों का काफिला धीरे-धीरे कीव की ओर बढ़ा. देश की राजधानी कीव में करीब 30 लाख लोग रहते है. पश्चिमी देशों को आशंका है कि यह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेनी सरकार को अपदस्थ करके रूसी समर्थक सत्ता की स्थापना करने की कोशिश है.


यूक्रेन में युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है. एक वरिष्ठ पश्चिमी खुफिया अधिकारी ने अनुमान जताया कि 5,000 से अधिक रूसी बल या तो कैद में हैं या मारे गए हैं. यूक्रेनी बलों को हुए नुकसान की अभी कोई जानकारी नहीं है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने बताया कि उसने 136 आम नागरिकों की मौत दर्ज की है, लेकिन मृतकों की वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक बताई जा रही है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो दिन में रूसी हमले तेज हुए हैं. उसने यह भी कहा कि तीन शहरों-खारकीव, खेरसन और मारियुपोल को रूसी बलों ने घेर लिया है.


Russia Ukraine War: रूस को कमजोर करेगा अमेरिका, नहीं चलेगी पुतिन की मनमानी, जानिए बाइडेन ने आज क्या-क्या एलान किए



Ukraine की EU में एंट्री पर लगी मुहर, भावुक होकर बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की- हम टूटेंगे नहीं, बातचीत से पहले गोलाबारी रोके Russia