Volodymyr Zelensky Speech in EU: एक तरफ रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव पर कब्जे के लिए किसी भी हद को पार करने के लिए तैयार हैं तो दूसरी तरफ दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) अपने फौलादी इरादे से लाल सेना को ललकार रहे हैं. मंगलवार को जेलेंस्की ने यूरोपियन यूनियन की संसद (EU Parliament) में भावुक होकर भाषण दिया. इस दौरान यूक्रेन को हर हाल में बचाने का उनका जुनून देखकर दुनिया हैरान रह गई.


हमें कोई भी तोड़ नहीं सकता, क्योंकि हम यूक्रेनियन हैं- जेलेंस्की 


अपने भावुक भाषण में वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, ''मेरे देश में जो हो रहा है, वो थोपी गई एक त्रासदी है. हमें कोई भी तोड़ नहीं सकता, क्योंकि हम यूक्रेनियन हैं.'' जेलेंस्की कीव से यूक्रेनी भाषा में बोल रहे थे और उनके भाषण का लाइव ट्रांसलेशन हो रहा था. जब उन्होंने बच्चों को बचाने की बात कही तो ट्रांसलेटर का गला रुंध गया वो रो पड़ा. इससे कुछ देर भाषण रुका रहा. ऐसा एक बार नहीं तीन बार हुआ.


जेलेंस्की ने पुतिन को बताया युद्ध अपराधी 


जेलेंस्की ने कहा, ''आज यूरोपीय यूनियन को साबित करना होगा कि वो सच के साथ हैं, वो हमारे साथ हैं. जेलेंस्की ने अपने भाषण में पुतिन को युद्ध अपराधी बताया.'' वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भाषण खत्म  होने पर मुट्ठी बांधकर यूक्रेन को बचाने के अपने अटल संकल्प का संदेश भी दिया. इसके बाद EU के सभी सांसद करीब पांच मिनट तक खड़े होकर तालियां बजाते रहे.


बता दें कि यूक्रेन ने सोमवार को ही यूरोपीय संघ का सदस्य बनने के लिए आवेदन किया गया था, जिसके बाद संसद का ये विशेष सत्र बुलाया गया था. इस सत्र में जेलेंस्की के भावुक अपील के बाद यूक्रेन की यूरोपियन यूनियन में एंट्री पर औपचारिक मुहर लग गई है.


यह भी पढ़ें-


अमेरिकी दल को China की धमकी, कहा- Taiwan की आजादी का समर्थन किया तो चुकानी होगी भारी कीमत


Ukraine-Russia War: क्या भारत सरकार ने यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने में की देरी? विपक्ष हुआ हमलावर