यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार जारी है. पिछले करीब दो महीने से दोनों देशों के बीच युद्ध चल रहा है, जिसमें अब तक हजारों सैनिकों और लोगों की जान जा चुकी है. रूस अपनी पूरी सैन्य ताकत के साथ यूक्रेन पर हमला कर रहा है. अब रूसी सेना की तैनाती की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. जिनमें देखा जा सकता है कि रूस ने कैसे अपने फाइटर जेट और युद्धपोत तैनात किए हैं. 


तस्वीरों में दिखी मिसाइलें और फाइटर जेट
दरअसल जो तस्वीरें सामने आई हैं वो गूगल की तरफ से जारी की गई हैं. यानी ये गूगल मैप पर कैप्चर की गईं तस्वीरें हैं. हालांकि आमतौर पर ऐसा नहीं देखा जाता है कि इस तरह की तस्वीरों को गूगल पूरी तरह जारी करता हो. गूगल की तरफ से अमूमन ऐसी तस्वीरों को खुद ब्लर यानी धुंधला कर दिया जाता है या फिर दिखाता ही नहीं जाता. लेकिन यूक्रेन हमले के विरोध में गूगल मैप की ये तस्वीरें जारी गई हैं.



गूगल मैप की इन तस्वीरों में रूस की बैलिस्टिक मिसाइल, रनवे पर फाइटर जेट और बंदरगाह पर एंकर परमाणु मिसाइलों से युक्त युद्धपोतों को साफ तौर से देखा जा सकता है. ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रही हैं, साथ ही इन्हें देखने के बाद एक बार फिर रूस की दुनियाभर में आलोचना हो रही है. 



रूस ने शुरू किया युद्ध का नया चरण - यूक्रेन
बता दें कि रूस किसी भी हाल में यूक्रेन पर अपना हमला रोकने के लिए तैयार नहीं है. अब यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि, रूस ने युद्ध का एक नया चरण शुरू कर दिया है. रूसी सेना ने मंगलवार को पूर्वी यूक्रेन में देश के औद्योगिक गढ़ पर नियंत्रण करने के लिए जमीनी स्तर पर एक बड़ा हमला शुरू किया. जिसके बाद यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने कहा कि रूसी सेना ने डोनबास क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं. जनरल स्टाफ ने एक बयान में कहा, ‘‘ कब्जा करने वालों ने सीमा पर लगे हमारे सुरक्षा घेरे को तोड़ने की कोशिश की.’’ ये हमले सोमवार को 300 मील (480 किलोमीटर) से अधिक लंबे मोर्चे पर किए गए, उनका लक्ष्य लुहांस्क और डोनेट्स्क क्षेत्र हैं. रूसी सेना पड़ोसी खारकीव सहित कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है. 


रूस के हमले को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए हमला शुरू कर दिया है. उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘अब हम बता सकते हैं कि रूसी बलों ने डोनबास के लिए युद्ध आरंभ कर दिया है. पूरी रूसी सेना का एक बड़ा हिस्सा इस हमले पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है.’’


ये भी पढ़ें - 


Jahangirpuri Violence Case: हिंसा के एक दिन पहले का वीडियो आया सामने, रात को लाठियां जमा करते दिखे उपद्रवी


दलित किशोर की पिटाई कर पैर चटवाने का वीडियो आया सामने, आठ आरोपी गिरफ्ता