रूस और यूक्रेन के बीच आज युद्द का चौथा दिन है. गुरुवार को रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था. यूक्रेन ने अमेरिका समेत यूरोप के कई देशों से सैन्य मदद मांगी है. ऐसे में जर्मनी की सरकार ने शनिवार को पुष्टि की कि उसने यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार भेजने को मंजूरी दे दी है और रूस के लिए ‘स्विफ्ट’ बैंकिंग प्रणाली पर कुछ प्रतिबंधों का समर्थन किया है. 


जर्मन आर्थिक और जलवायु मंत्रालय ने शनिवार शाम एक बयान में कहा कि नीदरलैंड को जर्मनी में निर्मित 400 टैंक रोधी हथियारों को यूक्रेन भेजने के लिए मंजूरी दी जा रही है. जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्त्स ने कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला एक अहम घटना है. इससे हमारी युद्ध उपरांत व्यवस्था को खतरा है.


रूस से लड़ने के लिये यूक्रेन की मदद करें


उन्होंने कहा कि इस स्थिति में हमारा दायित्व है कि हम व्लादिमीर पुतिन की आक्रामक सेना से लड़ने के लिए यूकेन की मदद करें. इस बीच जर्मनी के अलावा अन्य कई देश भी यूक्रेन की मदद कर रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन समेत 28 देशों ने यूक्रेन को मेडिकल सप्लाई के साथ सैन्य सहायता देने पर सहमति जताई है.


अमेरिका ने सैन्य सहायता के रूप में जारी किये 350 मिलियन डॉलर


इसके साथ ही इन देशों ने यूक्रेन को हथियार भी मुहैया कराने की बात कही है. रूसी सैनिकों की ओर से किए जा रहे हमले में भारी संख्या में लोग हताहत हुए हैं. यूक्रेन में नागरिकों के साथ-साथ सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया जा रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी विदेश विभाग को शुक्रवार को यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में 350 मिलियन डॉलर जारी करने का निर्देश दिए हैं. गौरतलब है कि रूस के आधुनिक हथियार और तोप यूक्रेन में तबाही मचा रहे हैं. 


कीव में रूसी सेना ने इमारत पर किया मिसाइल से हमला, Ukraine ने फोटो शेयर कर 9/11 से की तुलना 


Russia-Ukraine War: रूस के खिलाफ यूक्रेन के टेनिस खिलाड़ी सर्गेई स्टाखोव्स्की उठाएंगे हथियार, आर्मी रिजर्व में हुए शामिल