Russia Ukrain Conflict : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को यूक्रेन संकट पर राष्ट्रपति जो बिडेन पर जमकर हमला किया. राजनीतिक निर्वासन में रह रहे ट्रंप ने यूक्रेन संकट के बहाने बाइडन और नाटो पर खूब हमला बोला. उन्होंने अपने दावों को फिर दोहराते हुए कहा कि 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की चोरी की गई थी. ट्रंप ने कहा कि समस्या यह नहीं है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बहुत स्मार्ट हैं, बल्कि हमारे नेता बेवकूफ हैं.


बाइडन पर किया हमला


डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा के ऑरलैंडो में आयोजित एनुअल पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस में पहुंचे थे. यहां उन्होंने 86 मिनट तक भाषण दिया. इस दौरान काफी समय तक वह बाइडन, रूस और यूक्रेन संकट पर ही बोलते रहे.


नाटो को भी घेरा


उनहोंने अपने भाषण में नाटो पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि नाटो मनोवैज्ञानिक तौर पर रूस को घेरने और उसे अलग-थलग करने की जगह आर्थिक प्रतिबंधों तक ही सीमित रह गया. उन्होंने दोहराया कि समस्या यह नहीं है कि पुतिन स्मार्ट हैं, बेशक वह स्मार्ट हैं, लेकिन असली समस्या यह है कि हमारे नेता बहुत बेवकूफ हैं.


यूक्रेन के राष्ट्रपति की तारीफ की


ट्रम्प ने इस युद्ध में अकेले घिरे यूक्रेन की जनता और वहां के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की खूब तारीफ की. उन्होंने जेलेंसकी को "एक बहादुर आदमी" कहा. कम साधन में वह जिस तरह शक्तिशाली रूस का मुकाबला कर रहे हैं. वह देखने लायक है. इस संकट पर डोनाल्ड ट्रंप का बयान तब आय़ा है जब रूसी सैनिक रॉकेटों से कीव के बाहरी इलाके पर हमला कर कर रहे हैं. यह सीपीएसी में चर्चा के एक प्रमुख विषय के रूप में उभरा.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन ने रूस के खिलाफ यूएन की शीर्ष अदालत में जनसंहार का मामला कराया दर्ज, जानें क्या लगाए आरोप


Russia Ukraine War: यूक्रेन में अफरा-तफरी, फिर भी अपनों के लिए देश वापस जाना चाह रहे यहां रहने वाले यूक्रेनी