रूस की सेना लगातार यूक्रेन की राजधानी कीव में घुसने की कोशिश कर रही है. यूक्रेन के कई शहरों में बमबारी और हवाई हमले हो रहे हैं. इस दौरान एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा रहा है कि यूक्रेन के नागरिक रूस के टैंकों का रास्ता रोक रहे हैं. लोग रूस के टैंकों के आगे खड़े हो गए. एक शख्स ने तो हाथ से टैंक को रोकने की कोशिश तक की.


न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, Koryukivka के बाहरी इलाके में लोग रूसी सैनिकों की आवाजाही को रोक रहे हैं. रूस के सैनिकों ने रास्ता पूछने के लिए रुके थे और उनको स्थानीय नागरिकों ने घेर लिया ताकि वे राजधानी कीव ना जा सकें. 






वहीं यूक्रेन पर रूस के हमले के विरोध में प्रदर्शन करने पर बेलारूस में 500 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. वियास्ना मानवाधिकार केंद्र ने रविवार को बेलारूस में हिरासत में लिए गए 530 लोगों के नाम जारी किए. यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ बेलारूस में कम से कम 12 शहरों में प्रदर्शन हुए. देश की राजधानी मिन्स्क में प्रदर्शनकारियों ने यूक्रेन के झंडे लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में मार्च किया.


 यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने बताया कि रूस के हमले में अभी तक 14 बच्चों समेत यूक्रेन के 352 नागरिकों की मौत हो चुकी है और 116 बच्चों समेत 1,684 लोग घायल हुए हैं. मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों के कितने जवान हताहत हुए हैं. रूस ने दावा किया है कि उसके बल केवल यूक्रेन के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बना रहे हैं और यूक्रेन के आम नागरिकों को कोई खतरा नहीं है. वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को केवल यह स्वीकार किया कि रूसी सैनिक हताहत हुए हैं, लेकिन उसने उनकी संख्या नहीं बताई.


ये भी पढ़ें:


कौन सी हैं दुनिया की 10 सबसे शक्तिशाली मिलिट्री? रूस भी है इस लिस्ट में, जानिए भारत का इस मामले में कौनसा है पायदान


क्या प्रियंका चोपड़ा ने रख लिया है बेटी का नाम? मां ने किया बेबी गर्ल से जुड़ा बड़ा खुलासा!