Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस के बीच जंग का आज दूसरा दिन है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहा है. यूक्रेन के कई हिस्से बमों के धमाके से थर्रा उठे. ताजा हालात इतने भयावह हैं कि यूक्रेन में रह रहे भारतीय छात्रों में डर का माहौल बना हुआ है. उन छात्रों के लिए मुसीबतें बढ गई है, जो युद्ध की आशंका के कारण अपने स्वदेश लौटना चाहते थे. यूक्रेन के हालात कैसे हैं, इसका अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि वहां खाने के सामान के लिए मारा मारी हो रही है. वहां फंसे भारतीय छात्रों ने बताया है कि यहां पानी की भी किल्लत हो गई है और एटीएम से पैसा भी नहीं निकल रहा है. 


सभी ओर बम धमाके हो रहे हैं. यहां हम दहशत में हैं- भारतीय छात्र


देश के कई छात्र पढ़ने के लिए यूक्रेन जाते हैं. उनमें वहां से एमबीबीएस करने का उत्साह होता है, लेकिन आज ऐसे कई छात्र है जो वहां फंस गए हैं. दहशत में जिंदगी गुजार रहे ये छात्रों ने भारतीय दुतावास के पास जाकर वीडियो शेयर करते हुए सरकार से सुरक्षित स्वदेश वापसी की गुहार लगाई है. यूक्रेन से वीडियो शेयर करने वाले छात्र राशिद रिजवान अली बताते हैं कि सभी ओर बम धमाके हो रहे हैं. यहां हम दहशत में हैं और उधर परिवार वाले चिंतित हैं.




(यूक्रेन में हर पल बिगड़ते हालात, दहशत में लोग)

भोजन खत्म हो चुका है, एटीएम में पैसा नहीं है- भारतीय छात्र


यूक्रेन के ओडेशा में फंसे उज्जवल कुमार  ने कहा है कि यूक्रेन की स्थिति लगातार खराब हो रही है, रोजमर्रा के सामान भी नहीं मिल रहे हैं. वहीं, इवानो फ्रंकिश्क नेशनल मेडिकल कॉलेज में इंडियन स्टूडेंट के प्रेजिडेंट दिव्यांशु गहलोत ने बताया कि यहां हालात बेहद ज्यादा खराब है. हर 15 मिनट में किसी न किसी शहर में बम फट रहा है. हम भारतीय दुतावास और भारत सरकार से हाथ जोड़ कर विनती करते हैं कि हमको यहां से निकाला जाए. भोजन खत्म हो चुका है, एटीएम में पैसा नहीं है और सभी साधन बंद हो चुके हैं.





यूक्रेन के निवासी पोलैंड जा रहे हैं, लेकिन हम कैसे जाएं?- भारतीय छात्र


यूक्रेन के टरनोपिल शहर में रह रही रितिका निगम ने बताया कि सुबह उठने के बाद हमने सबसे पहले पानी इकट्ठा किया और हमने खाने का सामान भी इकट्ठा किया हुआ है. वैसे हम एक हफ्ते का सामान लाकर रखते थे, लेकिन अब यहां कुछ भी नहीं है. आटा, चावल और तेल भी खत्म हो गया है. इसलिए हम ब्रेड अंडा दूध लेकर आए हैं. एटीएम और बैंक के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं. यूक्रेन के निवासी पोलैंड जा रहे हैं, लेकिन हम कैसे जाएं? एम्बुलेंस दौड़ रही हैं और सभी घबराए हुए हैं.



(भारतीय छात्रों की वापसी के लिए पटना में की गई पूजा)

बता दें कि भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे छात्रों और नागरिकों को आगाह किया है. भारतीय दूतावास की ओर से इस संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं और कहा गया है जो जहां है वो वहीं रहे, जो रास्ते मे हैं, वह वापस लौट जाएं. जो छात्र कीव में फंसे हैं, वह सभी अपने साथियों और दोस्तों के संपर्क में रहें. साथ ही दूतावास के संपर्क में रहें, दूतावास के सभी आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से जुड़े रहें.


यह भी पढ़ें-


Russia-Ukraine War Live Update: यूक्रेन ने रूस के 800 सैनिकों को मारने का किया दावा, लोगों को घरों और होटलों से बाहर ना निकलने के निर्देश


Russia-Ukraine crisis: यूक्रेन में रूसी सेना के हमले का दूसरा दिन, राजधानी कीव में दो बड़े धमाके, 40 मिनट में दागे गए 3 दर्जन मिसाइलें