European Union Official Warns China: रूस और यूक्रेन की बीच पिछले 1 साल से अधिक वक्त से जंग जारी है. युद्ध में दोनों देशों को काफी नुकसान हुआ है. यूक्रेन को पश्चिमी देशों से लगातार सैन्य मदद मिल रही है और  जेलेंस्की की सेना रूस के खिलाफ डटी हुई है. उधर, रूस और चीन के बीच भी नजदीकियां बढ़ रही हैं. इस बीच यूरोपीय यूनियन (European Union) ने शुक्रवार (3 मार्च) को चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो रूस (Russia) को हथियार मुहैया न कराए. 


रूस (Russia) ने पिछले साल 24 फरवरी को यूक्रेन (Ukraine) पर हमला शुरू किया था, जिसके बाद से अबतक दोनों देशों के बीच जंग जारी है. यूक्रेन को इस युद्ध में काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. बड़ी संख्या में लोगों का पलायन हुए हैं.


यूरोपीय यूनियन ने ड्रैगन को दी चेतावनी


यूरोपीय यूनियन (EU) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि अगर चीन यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस को हथियार मुहैया कराता है तो 27 देशों का संगठन इसे लेकर जवाब देगा और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय संघ के अधिकारी ने रूस को हथियारों की आपूर्ति के खिलाफ चीन को चेतावनी दी. उन्होंने चीन की ओर से की गई ऐसी किसी हरकत को पूरी तरह से रेड लाइन करार दिया.


जर्मन चांसलर ने भी रूस के चेताया था


जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने भी रूस को ऐसी सहायता देने के खिलाफ बीजिंग को चेतावनी दी थी, क्योंकि पुतिन की सेना लगातार यूक्रेन पर हमले कर रही है. जर्मन संसद के एक भाषण में स्कोल्ज़ ने कहा था, "हमलावर रूस को कोई हथियार न दें". वहीं, चीन ने रूस को हथियार देने के किसी भी इरादे से इनकार किया है.


अमेरिका ने क्या कहा?


सीएनएन के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने शुक्रवार को कहा कि चीन अभी भी रूस को सैन्य सहायता देने के लिए ठोस कदम उठा सकता है. यूरोप के शीर्ष राजनयिक ने यह भी कहा कि जब चीन से रूस का समर्थन करने की बात आती है तो पश्चिम को सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि बीजिंग मास्को को घातक हथियार भेज सकता है.


ये भी पढ़ें:


Biden Skin Cancer Removed: राष्ट्रपति बाइडेन के सीने पर कैंसर का रूप ले रहे घाव का हुआ ऑपरेशन, व्हाइट हाउस के डॉक्टर का खुलासा