America: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की हेल्थ को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, बाइडेन के सीने पर एक घाव कैंसर का रूप ले रहा था, इस घाव को सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर हटा दिया गया है. डॉक्टरों का दावा है कि अब किसी प्रकार के खतरे बात नहीं है. एक रेगुलर चेकअप के दौरान इस घाव के बारे में जानकारी सामने निकल कर आयी थी. 


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस के डॉक्टर डॉ. केविन ओ'कॉनर ने शुक्रवार (3 मार्च) को जानकारी देते हुए बताया कि बाइडन के सीने से हटाए गए घाव में कैंसर का 'बेसल सेल' था. उन्होंने बताया कि बायोप्सी ने पुष्टि की है कि छोटा घाव बेसल सेल कार्सिनोमा था. ऑपरेशन कर कैंसर का रूप ले रही कोशिकाओं को सफलतापूर्वक हटा दिया गया है. अब किसी प्रकार के खतरे की कोई बात नहीं है. अमेरिकी राष्ट्रपति पूरी तरह से फिट हैं. 


व्हाइट हाउस के डॉक्टर ने सार्वजनिक की गई एक रिपोर्ट में कहा कि एक रेगुलर जांच के दौरान बेसल सेल कार्सिनोमा के बारे में जानकारी मिली. हालांकि, ये फैलने वाले या मेटास्टेसाइज नहीं होते हैं, लेकिन बेसल सेल के पास आकार में वृद्धि करने की क्षमता होती है. इसलिए उन्हें सर्जरी के जरिए हटाने की जरूरत होती है, वरना समस्या गंभीर भी हो सकती है.


 






16 फरवरी को हुआ था मेडिकल चेकअप


ओ'कॉनर ने दावा किया कि बायोप्सी की जगह अच्छी तरह से ठीक हो गई है. हालांकि राष्ट्रपति बाइडन को निगरानी में रखा जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि राष्ट्रपति को भविष्य में किसी प्रकार के उपचार की जरुरत नहीं पड़ेगी. मिली जानकारी के मुताबिक, बाइडेन का पिछले महीने 16 फरवरी को रेगुलर मेडिकल चेकअप हुआ था. इस दौरान घाव को हटा दिया गया और फिर राष्ट्रपति को ड्यूटी के लिए एकदम फिट घोषित किया गया था. जिसके बारे में अब जानकारी सामने आयी है. 


ये भी पढ़ें: India-Maldives Relations: 'इंडिया हमारे लिए स्पेशल...' बोले मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद- माले की विदेश नीति में इंडिया फर्स्ट