Russia-Ukraine War: यूक्रेन में युद्ध अपराधों के पहले मुकदमे में रूसी सैनिक ने गुरुवार को कीव की एक अदालत में ‘माफी’ मांगी. अदालत में रूसी सैनिक ने, हमले के दौरान एक नागरिक को जल्दी कैसे मारा, इसका विस्तृत विवरण दिया. 21 वर्षीय रूसी सार्जेंट वादिम शिशिमारिन ने अदालत में कहा, "मैं जानता हूं कि आप मुझे माफ नहीं कर पाएंगी, लेकिन फिर भी मैं आपसे माफी मांगता हूं." शिशिमारिन ने यह बात 62 वर्षीय नागरिक की पत्नी को संबोधित करते हुए कही. उसने हमले के शुरुआती दिनों में इस नागरिक की हत्या करना स्वीकार किया है.


इससे एक दिन पहले अदालत में यह पूछे जाने पर कि क्या वह युद्ध अपराधों और पूर्व नियोजित हत्या सहित आरोपों के लिए दोषी हैं, शिशिमारिन ने ‘हां’ में जवाब दिया. उस पर 28 फरवरी को पूर्वी सूमी क्षेत्र के चुपखिवका गांव के पास एक आम नागरिक (जो कि कथित तौर पर साइकिल पर था) की हत्या करने का आरोप है.


क्या कहना है अभियोजकों का?
अभियोजकों का कहना है कि शिशिमारिन टैंक डिवीजन में एक यूनिट की कमान संभाल रहा था, जब उसके काफिले पर हमला हुआ. उसने और चार अन्य सैनिकों ने एक कार चुरा ली, और जब वे चुपखिवका के पास यात्रा कर रहे थे तो उनका सामना साइकिल पर सवार एक 62 वर्षीय व्यक्ति से हुआ. अभियोजकों के अनुसार, शिशिमारिन ने नागरिक को मारने का आदेश दिया और ऐसा करने के लिए उसने कलाश्निकोव असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल किया था.


बता दें क्रेमलिन ने पहले ही कह चुका है कि उसे मामले के बारे में सूचित नहीं किया गया था.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: पीएम रानिल विक्रमसिंघे बोले- विरोध प्रदर्शन के दौरान नहीं किया गया था देखते ही गोली मारने का आदेश जारी


America News: यूक्रेन में होंगी ब्रिजेट ब्रिंक अमेरिका की नई राजदूत, संसद ने सर्वसम्मति से लिया फैसला