Pakistan Election 2024: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने शुक्रवार (23 फरवरी) को पुष्टि की कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को एक पत्र लिखा है. इमरान ने पत्र में मांग की है कि पाकिस्तान को किसी भी नए ऋण को मंजूरी देने से पहले चुनाव परिणामों का ऑडिट कराए. 


द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि पीटीआई नेता ने अडियाला जेल में 190 मिलियन पाउंड के संदर्भ की सुनवाई के दौरान मीडिया से कहा "आईएमएफ को पत्र लिखा जा चुका है और आज भेज दिया जाएगा. ऐसे में अगर देश को कर्ज मिलेगा तो कौन लौटाएगा?" पूर्व पीएम ने चेतावनी दी कि इस कर्ज से गरीबी बढ़ेगी और देश पर बोझ बढ़ेगा. न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार पत्र के बारे में खान का अपडेट पीटीआई के सीनेटर अली जफर की घोषणा के एक दिन बाद आया है.
 
पीएमएल-एन के नेता ने क्या कहा?
हालांकि, न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएमएफ ने इमरान की मांग को नजरअंदाज करते हुए नई पाकिस्तानी सरकार के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है. इस बीच पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि पत्र का कोई महत्व नहीं है, अगर पीटीआई संस्थापक ने देश के राष्ट्रीय हित के खिलाफ लिखा है तो यह निंदनीय है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता डार ने पंजाब विधानसभा के बाहर मीडिया से कहा, "व्यक्तिगत लाभ के लिए कुछ भी लिखना शर्मनाक है. पीटीआई संस्थापक के पत्र का कोई महत्व नहीं होगा."


जियो न्यूज के मुताबिक पाकिस्तान ने पिछले साल आईएमएफ से 3 अरब अमेरिकी डॉलर का लोन लिया था, जिसकी अवधि अगले महीने समाप्त होने जा रही है. अब इसी लोन को चुकता करने के लिए पाकिस्तान लंबे समय के लिए आईएमएफ से 6 अरब डॉलर का लोन चाह रहा है. नई सरकार चलाने के लिए यह लोन पाकिस्तान के लिए मजबूरी बन गई है.


पीटीआई ने चुनाव में धांधली का लगाया है आरोप
पाकिस्तान में मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और उनके सहयोगियों द्वारा गठबंधन की सरकार बनाने के लिए समझौता हुआ है. दूसरी तरफ पीटीआई और कुछ अन्य राजनीतिक दलों ने चुनावों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है और देशव्यापी विरोध की घोषणा की है.


इमरान खान की पार्टी ने मांग की है कि चुनाव परिणाम फॉर्म 45 के आधार पर जारी किए जाएं. पीटीआई का आरोप है कि फॉर्म 45 में उनके निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीत रहे थे, लेकिन पाकिस्तान चुनाव आयोग ने धांधली करके फॉर्म 47 में नवाज शरीफ के उम्मीदवारों को जिता दिया. 


यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में घुसकर ईरान ने आतंकवादियों को किया ढेर, रिपोर्ट का दावा- जैश अल-अदल से था कनेक्शन