रूस और यूक्रेन के युद्ध को 40 दिन से भी ज्यादा हो चुके हैं. लेकिन अब तक राजधानी कीव पर रूसी झंडा नहीं लहरा पाया है. इसी को देखते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अब अपनी स्ट्रैटजी बदली है. उन्होंने रूस के दक्षिणी सैन्य जिले के कमांडर जनरल एलेग्जेंडर ड्वोर्निकोव को यूक्रेन युद्ध की बागडोर सौंपी है.


यूक्रेन में रूस के मिलिट्री कैंपेन के थियेटर कमांड की कमान अब ड्वोर्निकोव के हाथों में होगी. सीएनएन ने यूएस अधिकारियों और सैन्य विशेषज्ञों के हवाले से कहा, यह भी अटकलें हैं कि 9 मई को विक्ट्री डे से पहले रूसी जनरल पुतिन को जंग में कुछ बड़ा करके दिखाना चाहते हैं. 


9 मई को रूस में विक्ट्री डे मनाया जाता है. इस दिन द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी के ऊपर सोवियत संघ ने जीत हासिल की थी. यूरोप के अधिकारियों ने विक्ट्री डे को 'खुद लागू की गई डेडलाइन' बताते हुए कहा कि रूस और ज्यादा गलतियां कर सकता है या फिर रूसी सेनाएं बूचा की तरह और बर्बरता कर सकती हैं. 


यूके मिलिट्री इंटेलिजेंस के शनिवार के अपडेट के मुताबिक रूस का उत्तरी यूक्रेन से जाना यह दिखाता है कि आम नागरिकों को बर्बरता से निशाना बनाया गया है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, रूस की सेनाएं उत्तरी यूक्रेन से जा चुकी हैं. इस बीच यूक्रेन की एयरफोर्स ने बताया कि रूस के 13 एरियल टारगेट्स को शनिवार को नष्ट कर दिया गया. 


द कीव इंडिपेंडेंट ने ट्वीट में बताया कि यूक्रेन की एयरफोर्स ने रूस के 13 एरियल टारगेट्स को नेस्तनाबूद कर दिया है. रूस ने 5 यूएवी, 4 मिसाइल, 3 हवाई जहाज, एक हेलिकॉप्टर को 9 अप्रैल को उड़ा दिया. 


शनिवार को ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से कीव में मुलाकात की थी. जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने के लिए उन्होंने कीव में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की. 


यह भी पढ़ें.


Pakistan Political Crisis: इमरान की सरकार गिरने पर बोले शाहबाज शरीफ़- आज से पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है


Pakistan Political Crisis: अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने दिया इस्तीफा