पाकिस्तान की संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार मध्यरात्रि को हुए मतदान में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इमरान खान के खिलाफ 174 वोट डाले गए. ऐसे में खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गये, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिये हटाया गया है. यही नहीं पाकिस्तान में किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है.


वोटिंग के समय इमरान खान खुद और उनकी पार्टी के कोई भी सांसद सदन में मौजूद नहीं थे. यही नहीं वोटिंग से ठीक पहले क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने पीएम आवास छोड़ दिया.


इमरान खान की सरकार गिरने पर पाकिस्तान के कई राजनेताओं के बयान आए हैं.


किसने क्या कहा?


शाहबाज शरीफ


इमरान सरकार गिरने पर सदन में बोलते हुए पाकिस्तान के संभावित प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने कहा कि आज पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है. ऐसे दिन की पाकिस्तान की तारीक में कम मिसाल मिलती है. आज पाकिस्तान की आवाम की दुआ कबूल हुई है.


उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कैसे नेताओं को जेलों में भेजा गया हम उस माजी में नहीं जाना चाहते. हम पाकिस्तान को बेहतर बनाना चाहते हैं. मैं ये बात कहना चाहता हूं कि हम इस क़ौम के ज़ख्मों पर मरहम लगाना चाहते हैं. हम किसी के साथ बदला नहीं लेंगे. हम किसी को जेल नहीं भेजेंगे, लेकिन कानून अपना काम करेगा. इंसाफ का बोलबाला होगा. हम मिलकर इस मुल्क़ को चलाएंगे और पाकिस्तान को कायदे आजम का पाकिस्तान बनाएंगे.


बिलावल भुट्टो ने क्या कहा


पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि आज हमने इतिहास बनाया है. आपका स्वागत है पुराने पाकिस्तान में. ज्म्हूरियत जिंदाबाद...पाकिस्तान जिंदाबाद..


मरियम नवाज ने क्या कहा


पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की उपाध्यक्ष और पूर्व पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के बेटी मरियम नवाज ने एक शेर का वीडियो ट्वीट किया है और सांकेतिक रूप से दिखाने की कोशिश की है कि उनकी पार्टी की वापसी हो रही है.