रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए 12 दिन हो चुके हैं. यूक्रेनी सैनिक रूसी सैनिकों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. यूक्रेन के साथ युद्ध इतना लंबा खिंचेगा इसकी कल्पना खुद रूस ने भी नहीं की होगी. हालांकि रूस की ताकत के आगे यूक्रेन कहीं नहीं टिकता और आज नहीं तो कल रूस उसे मात दे देगा, लेकिन रूस अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता. खबर है कि रूस को जल्द से जल्द शिकस्त देने के लिए रूस अब सीरिया के लड़ाकों की भर्ती कर रहा है.

  


कीव कब्जाने में हो सकते हैं मददगार


अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से छपी एक रिपोर्ट की मानें तो सीरियाई लड़ाके रूस के लिए कीव कब्जाने में काफी मददगार हो सकते हैं, इसलिए रूस इनकी भर्ती कर रहा है. बता दें कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया था.


दोनों देशों से लड़ रहे विदेशी!


बता दें कि रूस वर्ष 2015 में राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन के पक्ष में सीरियाई गृहयुद्ध में घुसा था. एक अमेरिकी अधिकारी का दावा है कि कुछ सीरियाई लड़ाके तभी से रूस में शामिल हैं. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसे कुल कितने लड़ाके रूस के साथ हैं. इस युद्ध में दोनों ही देश की तरफ से विदेशी लड़ाके पहले से ही शामिल हो चुके हैं. चेचन्या के नेता रमजान कादिरोव बता चुके हैं कि यूक्रेन पर हमले में चेचन सेनानी भी शामिल हैं. वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दावा किया है कि लगभग 20,000 विदेशी स्वयंसेवक कीव की सेना में शामिल होने के लिए यहां आ चुके हैं.


ये भी पढ़ें


न्यूजीलैंड ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन समेत 100 महत्वपूर्ण लोगों पर लगाया प्रतिबंध, 12वें दिन भी जारी है रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध


Ukraine Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और पीएम मोदी के बीच 35 मिनट तक चली बातचीत, थोड़ी देर में पुतिन से करेंगे फोन पर बात