Russia Ukraine News: रूस ने अपने चीफ ऑफ जनरल स्टाफ को युद्ध के मैदान में उतार दिया है. रूस ने जनरल वालेरी गेरासिमोव को बुधवार को यूक्रेन में संयुक्त बल समूह का नया प्रमुख बनाया है. रूस ने अपने सशस्त्र बलों की अलग-अलग सेवाओं और शाखाओं के बीच समन्वय बनाने की जरूरतों को देखते हुए यह फैसला लिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ऑपरेशन कमांड स्तर को बढ़ाने की जरूरत लड़ाकू मिशनों के बढ़े हुए पैमाने के कारण थी. 


सर्गेई सुरोविकिन की जगह लेंगे वालेरी 
सेना के मौजूदा जनरल सर्गेई सुरोविकिन को तीन महीने पहले ही इस पद पर नियुक्त किया गया था, लेकिन नई नियुक्ति मिलने के बाद सुरोविकिन को वालेरी गेरासिमोव का डिप्टी बनाया गया है. वालेरी गेरासिमोव को रूसी सेना में अनुभवी रणनीतिकार के रूप में जाना जाता है, उन्हें पश्चिमी देशों के द्वारा रूसी हाइब्रिड युद्ध प्रणाली के गेरासिमोव सिद्धांत के लेखक के रूप में जाना जाता है, जो सैन्य और गैर-सैन्य तरीकों का संयोजन करते हैं. लेकिन रूस ने कभी भी इनके अस्तित्व की पुष्टि नहीं की है. गेरासिमोव ने खुद 2019 में कहा था कि यह पश्चिम था जो रूस के खिलाफ हाइब्रिड वारफेयर का इस्तेमाल कर रहा था.


इस बीच, जनरल वालेरी गेरासिमोव को दो और डिप्टी दिए गए हैं. इसमें से एक ग्राउंड फोर्सेज कमांडर, जनरल ओलेग साल्युकोव, जिनके पास कमान और स्टाफ का व्यापक अनुभव है और दूसरे कर्नल जनरल एलेक्सी किम हैं. जनरल एलेक्सी किम वर्तमान में जनरल स्टाफ के उप प्रमुख और सशस्त्र बलों के संयुक्त शस्त्र अकादमी के पूर्व प्रमुख हैं.


यूक्रेन का बड़ा दावा
बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्द को 11 महीने पूरे होने वाले हैं, लेकिन अभी तक रूस यूक्रेन से जीत नहीं पाया है. वहीं, बीतते समय के साथ यूक्रेन लगातार मजबूती से खड़ा होता दिख रहा है और समय-समय पर रूसी सेना को बड़ा नुकसान पहुंचा रहा है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार मिखायलो पोडोलियाक ने बुधवार को कहा कि अगर पश्चिमी देश हथियारों की सप्लाई में बढ़ोतरी करते हैं, विशेष रूप से लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली तो यूक्रेन इस साल युद्ध जीत सकता है.


यह भी पढ़ें: इस देश में Beer की बोतल पर छपी हिंदू देवी की फोटो, लोगों का फूटा गुस्सा, जानें पूरा मामला