Russia Support India : खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या मामले में अमेरिका लगातार भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अब भारत के समर्थन में रूस आ गया है. उसने अमेरिका को भी लताड़ भी लगाई है. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, पन्नू से जुड़ी साजिश में भारत पर आरोप लगाना एक देश के रूप में भारत का अपमान है. 



रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत के खिलाफ लगातार झूठे आरोप लग रहे हैं. कई अन्य देशों पर भी अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन का आरोप लगाया है. पन्नू की हत्या मामले में अमेरिका का आरोप यह दर्शाता है कि उसे भारतीय इतिहास के बारे में गलतफहमी है. यह एक देश के रूप में भारत का अनादर है. आम चुनाव के बीच इस तरह के आरोपों से अमेरिका भारत को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है. 


गंभीरता से ले भारत
इससे पहले सोमवार को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा था कि भारत को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए. कहा था कि अमेरिका भारत की ओर से जांच के नतीजों का इंतजार कर रहा है. अमेरिका का आरोप है कि खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश भारत के एक अधिकारी ने रची थी. इसे लेकर निखिल गुप्ता नाम के भारतीय नागरिक को चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था.


कोर्ट ने अमेरिका को दिया झटका
पन्नू की हत्या में चेक गणराज्य में निखिल गुप्ता नाम के भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. अमेरिका निखिल के प्रत्यर्पण के लिए लगा है, लेकिन चेक रिपब्लिक की अदालत ने अमेरिका को झटका दे दिया. कोर्ट ने भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के अमेरिका प्रत्यर्पण के उस आदेश को रोक दिया, जिसे निचली अदालतों ने मंजूर किया था. इससे पहले चेक रिपब्लिक की निचली अदालतों ने निखिल गुप्ता के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी थी. अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट ने आरोप लगाया कि निखिल ने एक कॉन्ट्रैक्ट किलर को पन्नू की हत्या के लिए पैसे दिए थे. बता दें कि इस मामले की में भारत ने भी जांच टीम का गठन किया है, टीम भी अपने तरीके जांच कर रही है.