Russia-Ukarine War: रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि उसने क्रीमिया के सबसे बडे़ शहर और बंदरगाह, जहाजों पर ड्रोन से हमला किया है जो कि एक आतंकी कृत्य है. रूस ने यूएनएससी सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इस हमले की निंदा करने और इसे आतंकी घटना करार देने की बात कही है. रूस ने कहा कि यूरोपीय देश ब्रिटेन की मदद से यूक्रेन ने इस घटना को अंजाम दिया है जिसकी वजह से हम अनाज गलियारे को बंद करने को मजबूर हैं.


रूस ने आरोप लगाया कि यूक्रेन की सेना ने रूसी कब्जे वाले क्रीमिया के सबसे बड़े शहर सेवस्तोपोल में काला सागर बेड़े के जहाजों पर शनिवार तड़के ड्रोन से हमला किया. यूक्रेनी सेना ने काला सागर बेड़े के जहाजों और नागरिक जहाजों पर आतंकवादी हमला किया जो सेवस्तोपोल बेस के बाहरी और भीतरी सड़कों पर किए गए हैं. हमले में 9 मानव रहित हवाई वाहन और 7 स्वायत्त समुद्री ड्रोन शामिल थे.


यूक्रेन ने ब्रिटेन की मदद से किया आतंकी हमला


रूसी एमएफए प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि रूसी पक्ष का इरादा यूएनएससी सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान ब्लैक एंड बाल्टिक समुद्र में रूस के खिलाफ किए गए आतंकवादी हमलों की ओर आकर्षित करना है, जिसमें यूके की भी भागीदारी है. उन्होंने कहा कि इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि काला सागर बेड़े के जहाज पर जो आतंकवादी हमले किए गए, वे जहाज यूक्रेनी बंदरगाहों से कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पहल के हिस्से के रूप में 'अनाज गलियारे' के तहत काम कर रहे थे. अब उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए.


यूक्रेन ने दी चेतावनी-रूस बंद करे झूठ और साजिश


इस आरोप पर यूक्रेन ने भी कहा कि हमने काला सागर अनाज पहल को बर्बाद करने की रूस की योजनाओं के बारे में चेतावनी दी है. अब मास्को अनाज के गलियारे को अवरुद्ध करने के लिए झूठे बहाने बना रहा है, जो लाखों लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करता है. मैं सभी देशों से रूस से मांग करता हूं कि वह भूख के खेल को बंद करे और अपने दायित्वों के लिए फिर से प्रतिबद्ध हो.






 


रूसी समाचार एजेंसी TASS ने शनिवार को रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि क्रीमिया में जहाजों पर हमले के बाद यूक्रेन के बंदरगाहों से कृषि उत्पाद निर्यात को निलंबित कर दिया गया है. बाल्टिक सागर बेड़े के जहाजों और "अनाज गलियारे" की सुरक्षा सुनिश्चित करने में शामिल नागरिक जहाजों पर ब्रिटिश विशेषज्ञों की मदद से यूक्रेन ने आतंकवादी कृत्य किया है, इस वजह से रूस ने अनाज गलियारे को बंद कर दिया है. 


यूएन ने पहले ही इसकी आशंका जताई थी


संयुक्त राष्ट्र के सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने बुधवार को ही कहा था कि रूस यूक्रेन को काला सागर से अनाज निर्यात को फिर से शुरू करने की अनुमति देने वाले सौदे को आगे बढ़ाएगा या नहीं, कुछ कहा नहीं जा सकता. उसे इस नवंबर के मध्य से आगे बढ़ाया जाना चाहिए.


बता दें कि 22 जुलाई के समझौते के तहत, यूक्रेन ने काला सागर से अनाज और उर्वरक निर्यात को फिर से शुरू कर दिया था, जो 24 फरवरी को रूस के आक्रमण करने पर रुक गया था. यूक्रेन निर्यात सौदे पर शुरू में 120 दिनों के लिए सहमति बनी थी. 


ऐसा ड्रोन हमला कभी नहीं देखा


सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रज़वोज़ेव के अनुसार, शनिवार को सेवस्तोपोल खाड़ी के पानी में ड्रोन के उपयोग के साथ यूक्रेन के सशस्त्र बलों का हमला विशेष अभियान की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ा हमला था. उन्होंने कहा "आज हमने इतिहास में विशेष सैन्य अभियान के इतिहास में सेवस्तोपोल खाड़ी के पानी में यूएवी और रिमोट-नियंत्रित सतह ड्रोन द्वारा सबसे बड़े हमले को देखा." उन्होंने कहा कि अब सेवस्तोपोल में सीसीटीवी कैमरों से सभी प्रसारण जो पहले नागरिकों के लिए उपलब्ध थे, बंद कर दिए जाएंगे.


यह भी पढ़ें: South Korea: सियोल में हैलोवीन पार्टी में मची भगदड़, 50 लोगों को आया कार्डियक अरेस्ट