Moscow Shooting: अमेरिका ने रूस की राजधानी मॉस्को के पास एक समारोह स्थल में शुक्रवार (22 मार्च) की शाम हुए हमले पर प्रतिक्रिया दी है और पीड़ितों को लेकर संवेदना जाहिर की है. व्हाइट हाउस ने कहा कि (हमले की) तस्वीरें भयानक हैं और उन्हें देखना मुश्किल है.


रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने शुक्रवार को बताया कि मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में क्रोकस सिटी हॉल शॉपिंग मॉल और कॉन्सर्ट कॉम्प्लेक्स में आतंकवादी हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए.


रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मिनिस्ट्री ऑफ इमरजेंसी सिचुएशंस ने बताया कि करीब 100 लोगों को फायरफाइटर्स ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है और अन्य लोगों को बचाने का काम जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मॉस्को में आतंकी हमले के बाद 37 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है. वहीं, मॉस्को क्षेत्र का स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पीड़ितों में 7 बच्चे भी हैं और घायलों की संख्या 145 तक पहुंच गई है.


रूसी मीडिया के मुताबिक, रूस की स्पेशल फोर्सेज को इस हमले से निपटने के लिए भेजा गया है और खबर लिखे जाने तक ऑपरेशन जारी था. स्थानीय मीडिया के अनुसार, जब गोलीबारी शुरू हुई तो इमारत में 6,200 लोग मौजूद रहे होंगे क्योंकि कॉन्सर्ट की टिकटें बिक चुकी थीं.


मॉस्को में कॉन्सर्ट हॉल अटैक पर क्या बोला अमेरिका?


व्हाइट हाउस ने मॉस्को के पास कॉन्सर्ट हॉल में हुए हमले की निंदा की है और कहा है कि घटना के बारे में ज्यादा जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की जा रही है. रशिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन में मीडिया ब्रीफिंग में पत्रकारों से बात करते हुए अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ''हमारी संवेदनाएं इस भयानक गोलीबारी हमले के पीड़ितों के साथ हैं.'' उन्होंने कहा, ''तस्वीरें बहुत भयानक हैं और उन्हें देखना मुश्किल है.''


जॉन किर्बी ने इस हमले में यूक्रेन का हाथ होने की अटकलों को तुरंत खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि इसमें यूक्रेनियन शामिल थे. 


यूक्रेन से कनेक्शन खारिज करने पर बरसीं रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिका की ओर से घटना से यूक्रेन का कनेक्शन खारिज किए जाने पर रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा कि कि वाशिंगटन को उसके पास मौजूद कोई भी जानकारी तुरंत मॉस्को को देनी चाहिए या ऐसे बयान देना बंद कर देना चाहिए. उन्होंने सवाल किया, ''किसी त्रासदी के बीच वाशिंगटन में अधिकारी किसी की बेगुनाही के बारे में किस आधार पर कोई निष्कर्ष निकालते हैं?"


मॉस्को टेररिस्ट अटैक पर यूक्रेन क्या बोला?


रॉयटर्स के मुताबिक, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के सलाहकार मायखाइल पोडोल्याक ने टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, ''(कीव का) इन घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है.''


अमेरिकी दूतावास के सुरक्षा अलर्ट को लेकर जॉन किर्बी ये बोले 


व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रूस में अमेरिकी दूतावास की ओर से 7 मार्च को जारी किए गए सुरक्षा अलर्ट को लेकर सवाल का जवाब भी दिया, जिसमें मॉस्को में चरमपंथियों के हमले की आशंका जताई गई थी. किर्बी ने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि वह चेतावनी इस स्पेसिफिक अटैक के बारे में थी.'' बता दें कि अमेरिकी दूतावास ने जब संभावित हमले को लेकर एडवाइजरी जारी की थी तब उसने खुफिया इनपुट का सोर्स नहीं बताया था.


जर्मनी का भी आया रिएक्शन


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने मॉस्को में हुए हमले की तस्वीरों को भयानक बताया है. जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने एक्स पर कहा, ''(हमले की) पृष्ठभूमि जल्द स्पष्ट की जानी चाहिए. पीड़ितों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है.''


पूरा विश्व समुदाय कर रहा इस जघन्य अपराध की निंदा- रूसी विदेश मंत्रालय


रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, ''पूरा विश्व समुदाय इस जघन्य अपराध की निंदा कर रहा है.'' उन्होंने कहा कि लोगों को बचाने के लिए सभी कोशिशें की जा रही हैं. मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा पाकिस्तान, बेलारूस, तुर्किए, यूएई, कतर, उज्बेकिस्तान, ग्रीस, स्पेन, मोंटेनेग्रो, माल्टा और चेक गणराज्य आदि देशों ने की है.


बता दें कि इस हमले के बाद मॉस्को में हवाई अड्डो और स्टेशनों आदि जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई. अभी तक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का इस हमले के संबंध में कोई बयान नहीं आया है.


यह भी पढ़ें- Russia Shooting: रूस में कॉन्सर्ट हॉल हमले में 40 लोगों की मौत, आतंकियों के खिलाफ स्पेशल फोर्सेज का ऑपरेशन जारी