Russia Ukraine War: रूसी उप विदेश मंत्री (Russian Deputy Foreign Minister) ने बुधवार को कहा कि मॉस्को (Moscow) पर लगाए गए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों (International Sanctions) को वैश्विक खाद्य संकट (Global Food Crisis) से बचने के लिए हटाने की जरूरत है. रूसी समाचार एजेंसियों द्वारा एंड्री रुडेंको (Andrey Rudenko) के हवाले से कहा गया, "खाद्य समस्या (Food Problem) को हल करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की जरूरत है, जिसमें रूसी निर्यात (Russian Exports) और वित्तीय लेनदेन (Financial Transactions) पर लगाए गए प्रतिबंधों (Sanctions) को हटाना शामिल है."


रुडेंको ने कहा, "यूक्रेन को उन सभी बंदरगाहों को डी-माइन (De-Mine) करने की भी आवश्यकता है जहां जहाजों को डॉक किया गया है और रूस आवश्यक मानवीय मार्ग प्रदान करने के लिए तैयार है."


प्रतिबंधों से गेहूं और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति बाधित
यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान लेकर मॉस्को पर प्रतिबंधों की बौछार ने दोनों देशों से उर्वरक, गेहूं और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति बाधित कर दी है.  गौतलब है कि यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी आक्रमण (Russian Invasion) के बाद से मॉस्को पर अमेरिका (US) और उसके पश्चिमी सहयोगियों के कई प्रतिंबध लगाए हैं.


पश्चिम ने क्रेमिलन पर लगाया आरोप
पश्चिम (West) ने क्रेमलिन (Kremlin) पर यूक्रेन (Ukraine) में अपने हमले के दौरान भूख (Hunger) को हथियार के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. अकेले रूस और यूक्रेन वैश्विक गेहूं आपूर्ति (Global Wheat Supply) का 30 प्रतिशत उत्पादन करते हैं. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने रूसी अधिकारियों से मॉस्को के सैन्य अभियान के कारण यूक्रेनी बंदरगाहों (Ukrainian Ports) में फंसे अनाज को छोड़ने की अपील की है.


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: वोलोदिमीर जेलेंस्की का बड़ा बयान- यूक्रेन के लिए पश्चिमी समर्थन बंटा हुआ है


Texas School Shooting: 'मैं करने वाला हूं', इंस्टाग्राम पर ये बात लिखने के कुछ घंटे बाद शख्स ने कर दी 19 बच्चों की हत्या