Vladimir Putin on America: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार (30 सितंबर) को यूक्रेन के चार क्षेत्रों लुहांस्क, डोनेस्क, खेरसोन और जेपोरिज्जिया को अपने कब्जे में लेने की घोषणा कर दी. इस दौरान पुतिन (Vladimir Putin) का गुस्सा अमेरिका (US) और यूरोप पर फूटा है. क्रेमलिन के सेंट जॉर्ज हॉल में पुतिन ने ऐतिहासिक तथ्यों के साथ पश्चिमी देशों को आड़े हाथों लिया. पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देशों ने भारत को लूटा और अब उनका टारगेट रूस है. 


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि पश्चिमी देश सदियों से ये राग अलापते आए हैं कि उन्होंने दुनिया के बाकी देशों को आजादी और लोकतंत्र दिया है, लेकिन असलियत इसके ठीक विपरीत है.


पश्चिमी देशों पर पुतिन का गुस्सा


व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने लोगों को दबाया-कुचला है. दुनिया को हिंसा की आग में झोंका है. कबीलों का नरसंहार, भारत और अफ्रीका की लूट, चीन के खिलाफ युद्ध, अफीम युद्ध. पश्चिमी देशों ने पूरे देश को ड्रग्स पर निर्भर बनाकर पूरे समूहों का नरसंहार कर दिया. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देशों ने पहले भारत को लूटा और रूस को गुलाम बनाना चाहते हैं.


अमेरिका ने दी चेतावनी


उधर, यूक्रेन के 4 क्षेत्रों को रूस में मिलाकर पुतिन ने सुपरपावर अमेरिका को गुस्सा दिला दिया है. व्हाइट हाउस के रूजवेल्ट रूम में प्रेसिडेंट जो बाइडेन हरीकेन तूफान से जूझ रहे अमेरिका को राहत और मदद का ऐलान करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन पुतिन पर बोले बिना वो रह नहीं पाए. बाइडेन ने पुतिन का नाम लेते हुए चेतावनी दी है. अमेरिका अपने नाटो (NATO) सहयोगियों के साथ नाटो देशों की एक-एक इंच जमीन की रक्षा के लिए तैयार है. पुतिन को किसी गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए.


यूएन में भी अमेरिका ने रूस को कोसा


रूस के खिलाफ अमेरिका (America) का गुस्सा व्हाइट हाउस से लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी दिखा. यूक्रेन में शांति और सुरक्षा के मुद्दे पर बुलाई गई बैठक में अमेरिका ने रूस (Russia) को जमकर कोसा. यूएन में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ने कहा कि यूक्रेन में जो दिखावटी रेफरेंडम हुआ, वो सब मॉस्को नने फिक्स किया था. हर कोई जानता है कि ये रेफरेंडम बंदूकों के दम पर कराया गया है. बहरहाल रूस और पश्चिमी देशों की इस जंग में सबसे ज्यादा नुकसान यूक्रेन (Ukraine) का हो रहा है.


ये भी पढ़ें:


China: चीन के राष्ट्रीय दिवस पर अपनी ताकत दिखाएंगे शी जिनपिंग, जानिए क्यों खास है आज का दिन


India Vs China: IAEA में भारत की कुशल कूटनीति के आगे फेल हुए चीन के पैंतरे, वापस लेना पड़ा प्रस्ताव