Russian Vladimir Putin Address Nation: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध के दौरान आज शनिवार (24 जून) को वैगनर ग्रुप के तरफ से रूस के दक्षिणी सैन्य जिले पर कब्जे के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, रूस देशद्रोह का सामना कर रहा है. इसके लिए देशद्रोही को सजा जरूर मिलेगी. वैगनर ने रूस को धोखा दिया है और सेना को चुनौती दी है.


इससे पहले वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि वो रूसी सेना को उखाड़ फेंकेंगे. वैगनर चीफ के चेतावनी के बाद राष्ट्रपति पुतिन ने रूस के कई क्षेत्रों में सुरक्षा उपाय कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए, जिसके बाद मास्को में सुरक्षा अधिकारियों ने लोगों को घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी है.


'लड़ाई में एकता की जरूरत है'
रूसी राष्ट्रपति ने संबोधन के दौरान कहा कि वेर्स्टन देशों के खिलाफ चल रही लड़ाई में एकता की जरूरत है. वैगनर ग्रुप ने जिस तरह की कार्रवाई की है हमारे भाइयों के साथ एक विश्वासघात है. ये हमारे लोगों की पीठ पर हमला जैसा है. ये ठीक वैसा ही है, जब साल 1971 में हुआ था और हमारा देश बंट गया था. पुतिन ने कहा कि हम ऐसा नहीं होने देंगे. ये आंतरिक विश्वासघात है. फिलहाल  रूस के रोस्तोव में स्थिति जटिल बनी हुई है. रोस्तोव में नागरिक और सैन्य प्रशासन के काम को रूकावट आ रही है.


रूसी सेना के कमांडर्स को आदेश
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वे हमें हार और समर्पण की ओर धकेल रहे हैं. जो कोई भी इस तरह के रास्ते पर चलेगा उसे तत्काल सजा मिलेगी. मैं संविधान और लोगों की रक्षा के लिए सब कुछ करूंगा. पुतिन ने रूसी सेना के कमांडर्स को आदेश दिया है कि वो विद्रोहीयों को मार दे.


मास्को में आतंकवाद विरोधी शासन लागू कर दी गई
रूसी समाचार एजेंसी RIA की रिपोर्ट के अनुसार रूस की आतंकवाद विरोधी समिति ने शनिवार को कहा कि वह वैगनर समूह के विद्रोह के बीच मॉस्को और आसपास के क्षेत्र में आतंकवाद निरोधी शासन लागू किया गया है.


वहीं इसी बीच वैगनर ग्रुप ने वोरोनिश में सैन्य सुविधाओं पर कंट्रोल करने का दावा किया है. वैगनर समूह के चीफ प्रिगोझिन पहली बार यूक्रेन में रूसी हमले के बाद चर्चा में आए थे. उनके भाड़े के सैनिकों ने यूक्रेन में कठिन मोर्चों पर रूसी सेना के लिए लड़ाई लड़ी थी और उसे बढ़त दिलाई थी.


व्लादिमीर पुतिन के थे गहरे संबंध
रूस के वैगनर प्राइवेट आर्मी के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने बयान दिया कि उनके पास 25,000 सैनिक मौजूद है, जो मरने के लिए तैयार हैं. हम रूसी सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए मजबूती से बढ़ रहे हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सुरक्षा के लिए मास्को में कई टैंक तैनात किए जा चुके हैं. हालांकि, ऐसा माना जाता है कि कभी पुतिन और वैगनर प्राइवेट आर्मी के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के बीच गहरे संबंध थे.


ये भी पढ़ें:खूंखार भाड़े के सैनिकों का बॉस, जिसकी धमकी से हिल गया है रूस, पुतिन को हटाने की खाई कसम