China-Pakistan Relation: पाकिस्तान और चीन की बीच दोस्ती बेहद गहरी है. इस बात को सारी दुनिया जानती है. हालांकि, गहरी दोस्ती होने के बावजूद चीनी विदेश मंत्री किन गैंग ने पाकिस्तानी सेना को आतंकवाद पर अपनी जीरो टॉलरेंस कार्रवाई जारी रखने का आग्रह किया है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि हाल के कुछ सालों में पाकिस्तान में चीनी नागरिकों को आतंकी खतरों का सामना करना पड़ा है.


साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार चीन की राजधानी बीजिंग में मंगलवार (20 जून) को चीनी विदेश मंत्री किन गैंग की मुलाकात पाकिस्तान सेना की ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल साहिर शमशाद मिर्जा से हुई. इस दौरान किन गैंग ने कहा कि हम पाकिस्तान में चीनी कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लंबे समय से किए जा रहे प्रयासों के लिए पाकिस्तानी सेना को धन्यवाद देते हैं.


पाकिस्तान कोशिशों से पीछे नहीं हटेगा


चीनी विदेश मंत्री ने पाकिस्तानी सेना के अधिकारी से कहा कि हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान जीरो टॉलरेंस के साथ आतंकवाद से निपटने के अपनी कोशिशों से पीछे नहीं हटेगा. इसके अलावा विदेश मंत्री किन ने द्विपक्षीय संबंधों में पाकिस्तानी सेना के महत्व पर भी जोर देते हुए कहा कि पाकिस्तानी सेना पाकिस्तान का मुख्य आधार है. इसके साथ ही पाकिस्तानी सेना चीन-पाकिस्तान मित्रता की रक्षक है. किन ने पाकिस्तान को चीन का दृढ़ मित्र बताया.


पाक को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की सलाह


चीन के विदेश मंत्री ने पाकिस्तानी सेना के बारे में कहते हुए बोला कि हमें उम्मीद है कि पाकिस्तानी सेना घरेलू स्थिरता की रक्षा करेगा. हमारी रणनीतिक साझेदारी में नए और अधिक योगदान की पेशकश करेगा. हालांकि, चीन ने जिस तरह से पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की सलाह दी है, वो सही भी है, क्योंकि हाल के कुछ सालों पाकिस्तान में रह रहे चीनी लोगों पर कई हमले हुए है. इस पर चीन कई बार चिंता भी जाहिर कर चुका है. पाकिस्तान में पिछले 3 सालों में तीन ऐसी घटनाएं दर्ज की जा चुकी है, जिसमें करीब 24 चीनी नागरिकों की मौत हुई है.