यूक्रेन से जारी जंग के बीच रूस लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पाबंदी लगा रहा है. आज रूस ने इंस्टाग्राम (Instagram) एक्सेस पर पाबंदी लगा दी है. ऐसे में वहां के यूजर्स अब इस्टाग्राम को एक्सेस नहीं कर सकेंगे. रूस ने यह आरोप लगाते हुए इंस्टाग्राम को ब्लॉक किया है कि इसका इस्तेमाल रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. 


इससे पहले मार्च की शुरुआत में रूस ने फेसबुक और ट्विटर पर पाबंदी लगाई थी. रूस ने ये कदम तब यूक्रेन में सैन्य अभियान के बारे में उपलब्ध जानकारी को नियंत्रित करने के व्यापक प्रयासों के तहत उठाया था. मीडिया रेगुलेटर Roskomnadzor ने  अपने एक बयान में कहा कि वो इंस्टाग्राम के एक्सेस को बंद कर रहे, क्योंकि प्लेटफॉर्म रूसी नागरिकों और सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा दे रहा है. 


इंस्टाग्राम बैन करने का फैसला 


रूस ने इंस्टाग्राम बैन करने का फैसला तब लिया, जब फेसबुक जो अब मेटा है, ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर नियमों में बदलाव किया था. मेटा ने अपने बयान में कहा था कि यूक्रेन पर रूसी हमले का विरोध करते हुए वह हेट स्पीच पॉलिसी में बदलाव कर रहा है. इसके तहत रूस ने अपने यूजर्स को यह इजाजत दे दी कि वे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ खुलकर बोल सकते हैं.


रूसी युवा के बीच लोकप्रिय


रूस में फेसबुक और इंस्टाग्राम का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है. रूसी युवा के बीच ये सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म है. इंस्टाग्राम बैन को लेकर Instagram के हेड Adam Mosseri ने ट्वीट किया, "सोमवार से रूस में इंस्टाग्राम को ब्लॉक कर दिया जाएगा. यह फैसला रूस के 80 मिलियन यानी 8 करोड़ लोगों को एक दूसरे से और बाकी दुनिया से काट देगा, क्योंकि रूस के 80 फीसदी लोग अपने देश के बाहर इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करते है. ये गलत है."


ये भी पढ़ें-


BMC Election 2022: नवाब मलिक की गिरफ्तारी से बढ़ी NCP की चिंता, मुंबई के लिए कार्यकारी अध्यक्ष ढूंढ रही पार्टी!


क्या फिर लौट रहा है कोरोना? चीन ने 3 करोड़ लोगों को घरों में किया बंद, तीन शहरों में लगा दिया लॉकडाउन