रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अफगानिस्तान के मुद्दे पर बैठक के लिए चीन दौरे पर हैं. अफगानिस्तान के मसले पर चीन में बैठक हो रही है. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से पूर्वी चीनी प्रांत अनहुई में मुलाकात की. जहां चीन अफगानिस्तान पर बैठक की मेजबानी कर रहा है. स्टेट ब्रॉडकास्टर सीजीटीएन ने ये जानकारी दी. रिपोर्ट में उनकी बैठक के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई. सर्गेई लावरोव वांग यी द्वारा आयोजित वार्ता के लिए पहले चीन पहुंचे हैं जिसमें अफगानिस्तान के सत्तारूढ़ तालिबान के साथ-साथ पाकिस्तान, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए निर्धारित किया गया.


रूस के विदेश मंत्री चीन पहुंचे


अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि टॉम वेस्ट तथाकथित विस्तारित ट्रोइका (Troika) की एक अलग बैठक में भाग लेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि विस्तारित ट्रोइका की एक अलग बैठक चीन, अमेरिका और रूस से अफगानिस्तान के लिए विशेष दूतों के बीच आयोजित की जाएगी. इस बैठक में सर्गेई लावरोव और वांग यी शामिल नहीं है. ट्रोइका’ के विस्तारित समूह को ‘ट्रोइका प्लस’ के रूप में भी जाना जाता है. 


अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को लेकर बैठक


चीन 30-31 मार्च को अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक की मेजबानी कर रहा है. अगस्त में अमेरिकी नेतृत्व वाले सैनिकों के चले जाने के बाद तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान आर्थिक और मानवीय संकट का सामना कर रहा है. लड़कियों को पब्लिक हाई स्कूलों में जाने से रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर तालिबान की आलोचना भी हो रही है. तालिबान शासन को दुनिया के ज्यादातर देशों ने मान्यता नहीं दी है. वहीं लड़कियों को स्कूल जाने से रोकने पर विश्व बैंक ने अफगानिस्तान में 4 प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी है.


ये भी पढ़ें:


53 साल छोटी लड़की से की इस नेता ने शादी, 417 अरब रुपए की संपत्ति में बंटवारे से बच्चों को आपत्ति


China Lockdown: कोरोना से फिर टेंशन में आई दुनिया, चीन के शंघाई शहर में दो साल बाद लगा सबसे बड़ा कोरोना लॉकडाउन