Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार ने दावा किया है कि रूस ने इस हफ्ते युद्ध के बीच पहली बार उत्तर कोरिया से खरीदी गईं मिसाइलों का इस्तेमाल किया है. इतना ही नहीं यूक्रेन ने इसका सबूत भी दिया है.


खार्किव प्रॉसिक्यूटर ऑफिस के प्रवक्ता दिमित्रो चुबेंको ने कहा कि मिसाइल ने 2 जनवरी को खार्किव शहर पर हमला किया था. उन्होंने कहा, "रूस ने जिन मिसाइलों से हमला किया था वे न सिर्फ देखने में बल्कि तकनीकी रूप से भी रूसी मॉडल से अलग थी."


'आधुनिक नहीं है मिसाइल'
उन्होंने मिसाइल के अवशेष दिखाते हुए कहा, "इनको बनाने का तरीका बहुत आधुनिक नहीं है. यह मिसाइल उत्तर कोरियाई मिसाइलों के समान है. यह बहुत आधुनिक नहीं है." चुबेंको ने बताया कि इस मिसाइल का डायमीटर रूसी इस्कंदर मिसाइल से थोड़ा बड़ा था. इसका नोजल, इंटरनल इलेक्ट्रिक वाइंडिंग और पीछे के हिस्से भी अलग थे.


मिसाइल के सटीक मॉडल का नाम बताए बिना उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि यह वही मिसाइल हो सकती हैं, जिसे उत्तर कोरिया ने रूस को सप्लाई किया था."


रूस ने मिसाइल से किया हमला
बता दें कि रूस ने इस सप्ताह खार्किव पर मिसाइलों से हमला किया. यह शहर में रूस का सबसे बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमलों में से एक था. इस हमले में 2 लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए. उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंध देश में शामिल है.उसके खिलाफ सिक्योरिटी काउंसिल के प्रस्ताव के तहत हथियारों या अन्य सैन्य उपकरणों के व्यापार पर प्रतिबंध लगा हुआ है. 


अमेरिकी ने लगाया था आरोप
इससे पहले अमेरिका ने आरोप लगाया था कि उत्तर कोरिया ने रूस को बैलिस्टिक मिसाइलें मुहैया कराईं हैं. ताकि रूस इनका इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ कर सके. अमेरिका ने यह भी दावा किया था कि रूस ने इन मिसाइलों का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है.


यह भी पढ़ें- Israel-Hamas war: इजरायल-हमास जंग में 22,770 फिलिस्तीनियों ने गंवाई जान, सात हजार से ज्यादा लोग लापता