यूक्रेन-रूस के बीच जारी जंग का आज 36वां दिन है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर उसे तबाह करने में लगा है. कीव, खारकीव, लवीव, मारियुपोल, ओडेसे समेत कई और दूसरे शहरों में तबाही का आलम है तो वहीं दुनियाभर के देश रूस की निंदा कर रहे हैं. वहीं अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का दावा है कि, रूस डोनबास में बड़ा हमला करने वाला है. 


जेलेंस्की का कहना है कि, रूस अब अपना ध्यान राजधानी कीव से हटाकर यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में स्थित डोनबास पर केंद्रित कर रहा है. जेलेंस्की की माने तो रूस जल्द ही डोनबास पर बड़ा हमला कर सकता है. वहीं, बुधवार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बातचीत कर मदद देने की बात की.


व्हाइट हाउस कार्यालय के मुताबिक बाइडेन ने रूस-यूक्रेन संकट की स्थिति में यूक्रेन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के निरंतर समर्थन पर चर्चा करने के लिए बात की. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन ने यूक्रेन की मदद के लिए 500 मिलियन डॉलर अधिक की घोषणा की.


तुर्की में हुई थी दोनों पक्षों के बीच चर्चा 


बता दें मास्को के मुख्य वार्ताकार ने तुर्की में दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत को "सार्थक" बताया था. रूस के उप रक्षा मंत्री एलेक्जेंडर फोमिन ने मंगलवार को कहा था कि युद्ध समाप्त किए जाने के मकसद से जारी वार्ता में “विश्वास बढ़ाने के लिए” रूस ने कीव और चेर्नीगिव के पास अभियान को उल्लेखनीय रूप से कम करने का फैसला किया है.


यूक्रेन का दावा चेर्निगिव पर रूस ने बमबारी की 


हालांकि बुधवार को, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना ने मॉस्को के दावों के बावजूद उत्तरी शहर चेर्निगिव पर बमबारी की. इस बीच बुधवार को रूस ने कहा कि वार्ता में कुछ ‘आशाजनक’ नहीं था. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, "हम यह नहीं कह सकते कि कुछ भी आशाजनक हुआ या कोई सफलता थी." उन्होंने कहा, "अभी बहुत काम किया जाना है."


ये भी पढ़ें.