S-400 delivery to India delayed: भारत और रूस के बीच एस-400 मिसाइल सिस्टम पर सहमति बनी थी, लेकिन अबतक उसकी पूरी डिलीवरी नहीं हो पाई है. रूस का कहना है मौजूदा समय में वह यूक्रेन के साथ युद्ध में व्यस्त है. यही वजह है कि वह शेष बचे 2 डिफेंस सिस्टम के स्क्वाड्रन को भेज नहीं पाया है. हालांकि, मॉस्को की तरफ से यह भी बताया गया है कि वह कब तक दोनों मिसाइलों को भारत पहुंचा देगा.


रूस की तरफ से दिए गए बयान में बताया गया है कि वह भारत को 2026 तक दोनों डिफेंस सिस्टम सौंप देगा. इससे पहले भारत और रूस के बीच 5 एस-400 वायु रक्षा प्रणाली के स्क्वाड्रन पर सहमति बनी थी. भारत के मित्र राष्ट्र ने 3 मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति करा दी है, जबकि शेष 2 की डिलीवरी होनी बाकि है.


मौजूदा समय में रूस-यूक्रेन के साथ युद्ध में व्यस्त है. दोनों देशों के बीच जारी इस युद्ध को करीब 3 साल हो गए हैं. इसके बावजूद अबतक कुछ परिणाम निकलता हुआ नजर नहीं आ रहा है. यही नहीं फिलहाल दूर-दूर तक इसकी उम्मीद नजर नहीं आ रही है कि युद्ध कब बंद होगा.


रूस यूक्रेन युद्ध में कितने लोगों की हुई मौत?


जारी युद्ध में दोनों देशों को जन धन की भारी हानि हो रही है. युद्ध का सबसे ज्यादा असर यूक्रेन पर नजर आ रहा है. यहां के कई शहर पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं. हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बड़ा बयान दिया था. उनके मुताबिक जारी युद्ध में करीब 31 हजार यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं.


बातचीत के दौरान जब उनसे घायलों की संख्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताने से इंकार कर दिया था. उनका कहना था इससे रूसी सेना को योजना बनाने में मदद मिलेगी.


मरने वालों के आंकड़े छुपा रहे हैं दोनों देश 


माना जा रहा है कि दोनों देशों के राष्ट्रपति मारे गए सैनिकों और नागरिकों के आंकड़े को सही नहीं बता रहे हैं. हालांकि विशेषज्ञों की माने तो जारी युद्ध में मरने वालों की संख्या लाख के पार पहुंच चुकी है.


 यह भी पढ़ें- अल्लाह लिखा हुआ मोजे बेच रहा था इस मुस्लिम देश का स्टोर और फिर जो हुआ पढ़िए