Russia Ukraine War: करीब 80 दिनों के युद्धविराम के बाद रूस ने शुक्रवार की सुबह यूक्रेनी ठिकानों पर क्रूज मिसाइलों की बौछार की. इस बात की जानकारी सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में यूक्रेनी अधिकारियों के हवाले से दी. गौरतलब है कि दोनों देशों में पीछे 79 दिनों से अनौपचारिक शांति थी लेकिन शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़ा हमला हुआ.


इस हमले को लेकर कीव शहर के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि कीव में हवाई हमला लगभग दो घंटे तक चला. लेकिन हवाई सुरक्षा ने राजधानी की ओर जाने वाली सभी मिसाइलों को सफलतापूर्वक रोक दिया. वहीं, यूक्रेनी आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि रूस के हमले में कीव में कुछ घरों को नुकसान हुआ है. 


रूस के हमले में एक की मौत


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि यूक्रेन के मध्य निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में हुए मिसाइल हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है, इसके साथ ही चार अन्य घायल हुए हैं. साथ ही खारकीव क्षेत्र में हुए हमले में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है और कई अन्य घायल हुए हैं. यूक्रेनी वायु सेना कमान के प्रवक्ता यूरी इहनाट के अनुसार, लॉन्च की गई 19 मिसाइलों में से 14 को कथित तौर पर कीव और निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रों में नष्ट कर दिया गया.


21 सितंबर को हुआ था यूक्रेन पर भीषण हमला 


वायु सेना कमान के आधिकारिक टेलीग्राम अकाउंट के आंकड़ों के अनुसार, यूक्रेन पर इससे पहले बड़ा मिसाइल हमला 21 सितंबर को हुआ था, जिसमें 43 मिसाइलें लॉन्च की गईं थी, जिसमें 36 को रोक दिया गया था. 25 नवंबर को, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि रूस ने आक्रमण की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया, जिसमें 75 ईरानी निर्मित शहीद ड्रोन के साथ यूक्रेन को निशाना बनाया गया.


बता दें कि यूक्रेन के रक्षा खुफिया उपप्रमुख वादिम स्किबित्स्की ने नवंबर में चेतावनी दी थी कि रूस सर्दियों के दौरान यूक्रेनी बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए मिसाइलों और ड्रोनों का इस्तेमाल कर सकता है. 


ये भी पढ़ें: Swine Fever Outbreak: हांगकांग में 900 सुअरों को दी जाएगी दर्दनाक मौत, जानें क्या है वजह?