Swine Fever In Hong Kong: हांगकांग में अफ्रीकी स्वाइन फीवर तेजी से पांव पसार रहा है, जिससे पशु किसान बेहद ही चिंतित हैं. इस बीच यहां पशु चिकित्सकों के एक समूह ने स्वाइन बुखार को फैलने से रोकने के लिए 900 से अधिक सूअरों को मारने का आदेश दिया है. अधिकारियों ने न्यू टेरिटरीज जिले में एक लाइसेंस प्राप्त फार्म में जानवरों में घातक बीमारी का पता लगाने के बाद यह आदेश दिया है. 


कृषि, मत्स्य पालन और संरक्षण विभाग (एएफसीडी) ने कहा कि परीक्षण किए गए 30 सूअरों में से 19 को स्वाइन बुखार था. ऐसे में पशु चिकित्सकों ने 900 से अधिक सूअरों को मारने का आदेश दिया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अगले सप्ताह की शुरुआत में सूअरों को मारा जाएगा. इसके साथ ही, एएफसीडी के अधिकारियों ने तीन किलोमीटर (दो मील) के भीतर अन्य आठ सुअर फार्मों का निरीक्षण कर परीक्षण के लिए नमूने एकत्र करने का आदेश दिया है. 


पकाया गया मांस सुरक्षित 


इसके साथ ही फैलती अफवाह को लेकर पशु चिकित्सकों ने कहा कि अच्छी तरह पकाया गया सूअर का मांस उपभोग के लिए सुरक्षित है. जनता को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. बता दें कि हांगकांग में अफ्रीकी स्वाइन बुखार तेजी से फैल रहा है और यही कारण है कि सुअरों को बिजली के झटके देकर मारा जा रहा है.


विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने क्या कुछ कहा 


अफ़्रीकी स्वाइन बुखार (एएसएफ) के संबंध में विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) ने कहा है कि इसका वैश्विक स्तर पर लगातार फैलना सुअर उद्योग के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि कोई भी क्षेत्र इससे अछूता नहीं है. कई वर्षों से, टीके या प्रभावी उपचार की कमी ने इस बीमारी पर नियंत्रण को बहुत चुनौतीपूर्ण बना दिया है.


इससे पहले अफ्रीकी स्वाइन बुखार फैलने के बाद हांगकांग के अधिकारियों ने एक फार्म में 5,600 सूअरों को मार डाला था. इससे पहले फरवरी में, शेउंग शुई के एक फार्म में लगभग 100 सूअरों को मार दिया गया था, तब 32 सुअर इसी वायरस से संक्रमित पाए गए थे. 


ये भी पढ़ें: American Arms: न्यूयॉर्क में कई जगहों पर बंदूक ले जाने पर लगी रोक, मचा बवाल, लोग आत्मरक्षा का दे रहे हवाला