Britain Next PM: लिज ट्रस प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा (Liz Truss Resignation) दे चुकी हैं, अब ब्रिटेन को अपने अगले पीएम (Britain New PM) की तलाश है. मौजूदा राजनीतिक समीकरणों के मुताबिक, प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) चल रहे हैं. उनके बाद पूर्व पीएम बॉरिस जॉनसन (Boris Johnson) का भी नाम है.


अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि कंजर्वेटिव पार्टी के इन दो दिग्गज नेताओं के बीच डील क्रैक हो गई है. शनिवार से ही ऋषि सुनक और जॉनसन के बीच बातचीत का दौर जारी है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों एक नतीजे पर भी पहुंच गए हैं. दरअसल, सांसदों ने अब सार्वजनिक रूप से ऋषि सुनक का समर्थन करना शुरू कर दिया है.


जॉनसन के कुछ समर्थकों ने इस बात का दावा किया उनके पास पर्याप्त संख्या बल मौजूद है. जॉनसन के करीबी सर जेम्स डुड्रिज ने मीडिया में आकर कहा कि बॉरिस जॉनसन के पास 100 सांसदों का समर्थन है, लेकिन ऋषि सुनक के समर्थन रिचर्ड होल्डन ने इस दावे को खारिज कर दिया. 


क्रैक हो गई डील?


शनिवार का दिन जैसे-जैसे ढलता चला गया तो ऋषि सुनक और जॉनसन भी एक नतीजे पर पहुंच गए. दोनों में से किसी भी नेता उम्मीदवारी का एलान तो नहीं किया, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स बात रहीं है कि दोनों ही नेता संयुक्त टिकट पर सहमत हो गए हैं. वहीं टोरी सांसदों ने दोनों नेताओं से आपसी मतभेदों को दूर कर एक निष्कर्ष पर पहुंचने का आह्वान किया है. टोरी सांसदों का कहना है कि एक ऐसी डील फाइनल की जाए, जिसमें एक को प्रधानमंत्री बनाया जा सके और दूसरा कैबिनेट में वरिष्ठ स्थान पर अपनी सेवा दे.


किसके पास कितना समर्थन?


वॉशिंगटन पोस्ट ने गार्जियन के हवाले से बताया कि अभी ऋषि सुनक के पास 126, जॉनसन के पास 54 और पेनी मोर्डेंट के पास 24 सदस्यों का समर्थन है. वहीं बीबीसी के मुताबाकि, सुनक के पास 128, जॉनसन के पास 53 और मॉर्डेंट के पास 23 सदस्यों का समर्थन है. यही कारण है कि अब पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन सदस्यों के पास नंबर जुटाने के लिए पहुंच गए हैं. हालांकि, मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक 42 वर्षीय सुनक की प्रधानमंत्री बनने की सबसे ज्यादा संभावना है.


ऋषि सुनक पर लग रहा दांव


अब अगले प्रधानमंत्री को लेकर सट्टा बाजार भी काफी गर्म है. माना जा रहा है कि जल्द ही लिज ट्रस की सरकार गिर सकती है और ऋषि सुनक अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं. लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से ही सट्टा बाजार ऋषि सुनक को अगले प्रधानमंत्री के रूप में फेवरेट मान रहा है. मौजूदा हालातों के मद्देनजर सटोरियों का दांव है कि ऋषि सुनक की 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर ताजपोशी हो सकती है. ऑड्सचेकर' सट्टेबाजों के 'ऑड्स एग्रीगेटर' ने दिखाया कि अब लिज ट्रस के बाद ऋषि सुनक पीएम पद के लिए सबसे पसंदीदा व्यक्ति हैं. 


ये भी पढ़ें- Britain PM: ब्रिटेन के पीएम पद की दौड़ हुई दिलचस्प, भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने बोरिस जॉनसन का किया समर्थन