Elon Musk Ukraine Peace Proposal: अरबपति और टेस्ला के सीईओ (Tesla CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) के जरिये यूक्रेन शांति का प्रस्ताव (Ukraine Peace Proposal) रखने से पहले रूस के राष्ट्रपति (President of Russia) व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) से सीधे बात की थी. एक मीडिया पोर्टल वाइस न्यूज (Vice News) का यह कहना है.


मॉस्को (Moscow) और कीव (Kyiv) के बीच शांति की पहल करने वाले मस्क के ट्वीट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति (President of Ukraine) वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) और यूक्रेनी अधिकारियों की भी प्रतिक्रियाएं बटोरीं. मस्क ने 3 अक्टूबर को अपने आधिकारिक हैंडल के जरिये यूक्रेन-रूस शांति संबंधी एक ट्विटर पोल चलाया था. 


रिपोर्ट को लेकर मस्क का जवाब 


वाइस न्यूज के मुताबिक, यूरेशिया समूह के इयान ब्रेमर ने बताया कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने व्लादिमीर पुतिन से सीधे बात की. हालांकि, मस्क ने एक ट्वीट में रिपोर्ट का खंडन किया. स्वेन हेनरिक नाम के यूजर ने मस्क से पूछा कि क्या यह सच है कि उन्होंने पुतिन से बात की. इस पर मस्क ने जवाब दिया, ''नहीं, ऐसा नहीं है. मैंने पुतिन से केवल एक बार 18 महीने पहले बात की थी, जिसका विषय अंतरिक्ष था.''






राजनीतिक विशेषज्ञ और लेखक इयान ब्रेमर ने एक ट्वीट के जरिये दावा किया था कि मस्क ने उन्हें पुतिन से हुई बात के बारे में बताया था. इयान ब्रोमर ने ट्वीट में लिखा, ''एलन मस्क ने मुझे बताया कि उन्होंने यूक्रेन के बारे में सीधे पुतिन और क्रेमलिन से बात की थी. उन्होंने मुझे क्रेमलिन की रेड लाइन्स के बारे में भी बताया था.'' इस ट्वीट के जवाब में मस्क ने लिखा, ''किसी को ब्रेमर पर भरोसा नहीं करना चाहिए.''






इयान ब्रोमर ने ये दावा भी किया


वाइस न्यूज के मुताबिक, यूरेशिया ग्रुप के सब्सक्राइबर्स को भेजे गए एक मेलआउट में इयान ब्रोमर ने लिखा कि टेस्ला के सीईओ ने उन्हें बताया था कि पुतिन बातचीत के लिए तैयार थे लेकिन अगर क्रीमिया रूसी बना रहा और यूक्रेन इसे स्वीकार ले और लुहांस्क डोनेट्स्क, खेरसॉन और जैपोरिजिया के विलय को मान्यता दे. 


मस्क ने पोल में क्या लिखा था


मस्क ने ट्विटर पर पोल चलाया, जिसमें उन्होंने लिखा, ''यूक्रेन-रूस शांति: संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में विलय किए गए क्षेत्रो में फिर से चुनाव करें. रूस इसे लोगों की इच्छा पर छोड़ दे. क्रीमिया औपचारिक रूप से रूस का हिस्सा है, जैसा कि 1783 से (ख्रुश्चेव की गलती तक) रहा है. क्रीमिया को पानी की आपूर्ति की गई. यूक्रेन तटस्थ रहे.'' मस्क के इस ट्विटर पोल में 40.9 फीसदी लोगों ने 'हां' में जवाब दिया जबकि 59.1 फीसदी वोट 'नहीं' के विकल्प पर पड़े.






मस्क को लेकर जेलेंस्की ने चलाया ट्विटर पोल


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने मस्क के ट्विटर पोल के अगले दिन यानी चार अक्टूबर को एक पोल चलाया, जिसमें उन्होंने पूछा, ''कौन से एलन मस्क को आप ज्यादा पसंद करते हैं? एक जो यूक्रेन का सपोर्ट करता है या वह जो रूस का समर्थन करता है.'' जेलेस्की के ट्विटर पोल में यूक्रेन को समर्थन करने वाले मस्क के विकल्प पर 78.8 फीसदी मत पड़े जबकि रूसी समर्थन मस्क वाले विकल्प पर 21.2 फीसदी वोट पड़े. 






रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेमलिन ने युद्ध खत्म करने वाले मस्क के सकारात्मक प्रस्ताव का स्वागत किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क अब भी यूक्रेन के समर्थक हैं और परमाणु युद्ध से बचने की कोशिश कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: क्या राष्ट्रपति पुतिन से डर गए बाइडेन? यूक्रेन-रूस जंग के बीच अमेरिका ने आर्मी भेजने से किया इनकार


Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग के बीच यूरोपीय देशों को सता रहा परमाणु हमले का खतरा, अमेरिका खरीद रहा रेडिएशन कम करने वाले कैप्सूल