King George III Coronation Date Released: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद ब्रिटेन के राजा बने चार्ल्स III की ताजपोशी की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. उनकी ताजपोशी 6 मई 2023 को की जाएगी. ताजपोशी का कार्यक्रम वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. बकिंघम पैलेस की ओर से मंगलवार को कार्यक्रम की घोषणा की गई.


रॉयल फैमिली की ओर से इस संबंध में एक ट्वीट किया गया. इस ट्वीट में कहा गया है कि किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक शनिवार 6 मई 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा. समारोह में किंग चार्ल्स III के साथ द क्वीन कंसोर्ट की भी ताजपोशी की जाएगी.


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद बने हैं राजा


बता दें कि 8 सितंबर 2022 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत हो गई थी. उनकी मौत के बाद उनके 73 वर्षीय बेटे चार्ल्स रॉयल फैमिली की परंपरा के अनुसार स्वचालित रूप से राजा तो बन गए थे, लेकिन अभी उनका और उनकी पत्नी कैमिला का राज्याभिषेक समारोह में नहीं हुआ है. किंग का राज्याभिषेक अगले साल होगा इसे लेकर अटकलें तो थीं, लेकिन तारीख का ऐलान नहीं किया गया था. अब तारीख का भी पता चल गया है.


राज्याभिषेक में दिखेगी पारंपरिक उत्सव की झलक


रॉयल फैमिली ने तारीख का ऐलान करते हुए यह भी बताया है कि राज्याभिषेक समारोह में लंबे समय से चली आ रही पारंपरिक उत्सव की झलक दिखेगी. यह समारोह एक संस्कारपूर्ण और धार्मिक आयोजन होगा. इसका आयोजन कैंटरबरी के आर्कबिशप, एंग्लिकन कम्युनियन के आध्यात्मिक प्रमुख द्वारा किया जाएगा. ताजपोशी वेस्टमिंस्टर एब्बे में इसलिए होगी, क्योंकि ब्रिटेन के राजाओं और रानियों को 1066 में विलियम द कॉन्करर (William the Conqueror) के बाद से वेस्टमिंस्टर एब्बे में ही ताज पहनाया जाता है. इस परंपरा को इस बार भी जीवित रखा जाएगा.


राजघराने के लिए वेस्टमिंस्टर एब्बे है खास


मालूम हो कि वेस्टमिंस्टर एब्बे ब्रिटेन के शाही परिवार के लिए काफी महत्वपूर्ण है. राजघराने के अधिकतर काम यहीं होते हैं. फिर चाहे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम संस्कार प्रक्रिया हो या किंग चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी. यही नहीं, इसी जगह पर चार्ल्स के बेटे प्रिंस विलियम और केट की शादी हुई थी.


कम हो सकता है कार्यक्रम का समय


इस बीच यह भी चर्चा है कि किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक का कार्यक्रम पिछले के कार्यक्रमों की तुलना में छोटा हो सकता है. इसे 1 घंटे का करने की चर्चा है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राज्याभिषेक 1953 में तीन घंटे तक चला था.


ब्लू प्रिंट्स के अनुसार, कार्यक्रम के समय में कटौती के अलावा राजा गेस्ट की संख्या भी कम करना चाहते हैं. चर्चा है कि गेस्ट की संख्या 4 हजार से घटाकर 2 हजार तक कर दी जाएगी.


ये भी पढ़ें


Aadhar Card Update: 10 साल पुराना है आपका आधार तो अपडेट करवा लें अपनी डिटेल्स, UIDAI ने दिया अलर्ट