China Severe Ageing Phase: चीन में बुजुर्गों की आबादी (Old Age Population In China) तेजी से बढ़ रही है. साल 2035 तक 60 साल की उम्र वाले 40 करोड़ लोग चीन में होंगे. दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के लिए कई चुनौतियां हैं. एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि चीन तेजी से बूढ़ा हो रहा है और 60 वर्ष और उससे अधिक की आयु के लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और इस साल के अंत तक ये 26.7 करोड़ तक पहुंच जाएगी. ये कुल आबादी का 18.9 प्रतिशत है.


स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अनुमान है कि 2025 तक बुजुर्गों की आबादी 30 करोड़ से ऊपर होगी और 2035 तक 40 करोड़ होगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उम्र बढ़ने और स्वास्थ्य विभाग के निदेशक वांग हैडोंग ने कहा कि चीन तेजी से बूढ़ा हो रहा है. 


अधिकारी ने कहा कि चीन की वरिष्ठ आबादी का आकार और कुल जनसंख्या के अनुपात में इसकी संख्या 2050 के आसपास चरम पर पहुंचने की उम्मीद है. ये सार्वजनिक सेवाओं के प्रावधान और राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा प्रणाली के लिए बड़ी चुनौतियां हैं. 


बर्थ रेट लगातार 5वें वर्ष गिरा


बता दें कि चीन की जनसंख्या पिछले साल 50 लाख से भी कम बढ़कर 141.26 करोड़ हो गई, क्योंकि जन्म दर लगातार पांचवें वर्ष गिरा है. इससे एक जनसांख्यिकीय संकट और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर इसके प्रतिकूल प्रभाव का डर पैदा हो गया है. 


चीन ने तीन बच्चों की नीति को दी हरी झंडी 


जनसांख्यिकीय संकट को बड़े पैमाने पर दशकों पुरानी एक बच्चे की नीति के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसे 2016 में खत्म कर दिया गया था. इसके बाद चीन ने सभी जोड़ों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दी थी. पिछले साल चीन ने एक संशोधित जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून पारित किया, जिसमें चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई. 


ये भी पढ़ें- Russia: पश्चिमी देश बर्बाद करने में लगा, मोर्चे पर भेजे जाएंगे 3 लाख रिजर्व सैनिक, राष्ट्र के नाम संबोधन में पुतिन की हुंकार


ये भी पढ़ें- US On PM Modi: समरकंद में पीएम मोदी के बयान का अमेरिका ने किया स्वागत, रूस से कहा था ये युद्ध का दौर नहीं