Qatar Indian Navy Updates : फरवरी में कतर से इंडियन नेवी के 8 पूर्व अधिकारियों को रिहा किया था, लेकिन इनमें से सिर्फ 7 ही भारत वापस आ सके. इन सभी को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी. भारत सरकार के हस्तक्षेप के बाद सभी को रिहा किया गया, लेकिन पिछले ढाई महीने से कमांडर पुर्णेंदु तिवारी वापस नहीं आ पाए. उनकी 85 वर्षीय मां हर रोज अपने बेटे से बात करती हैं. उससे सिर्फ एक ही सवाल करती हैं कि बेटा वापस कब आएगा. जवाब में पुर्णेंदु हमेशा कहते हैं कि जल्द ही भारत वापस आ जाएंगे. हालांकि, अभी तक इसको लेकर कोई अपडेट नहीं आया है. बताया गया कि उन्हें एक लंबित मामले के कारण अभी रोका गया. हालांकि, भारत ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि वह कब लौटेंगे, लेकिन विदेश मंत्रालय का कहना है कि कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और उसके बाद ही वापसी हो पाएगी.


12 फरवरी को लौटे थे 7 पूर्व अधिकारी
बता दें कि 30 अगस्त 2022 में कतर में आंतरिक मंत्रालय ने इन्हें गिरफ्तार किया था. कतर ने इन सभी 8 पूर्व नौसेना अधिकारियों को जासूसी के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी. हालांकि, बाद में भारत के प्रयासों से 12 फरवरी में उनकी रिहाई हुई. नौसैनिकों की रिहाई भारत की एक बड़ी डिप्लोमैटिक जीत मानी जाती है. इनमें से 7 लोग घर वापसी कर चुके हैं, लेकिन पुर्णेंदु को वापसी से रोक दिया गया है.


रिपोर्ट के मुताबिक, तब से लंबित मामले को लेकर उनसे कोई पूछताछ नहीं हुई है. न्यू इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, कमांडर तिवारी को रोके हुए 75 दिन से ज्यादा हो गए हैं, जबकि बाकी अन्य लोग वापस आ गए. उनकी वापसी को लेकर कोई अपडेट नहीं मिलने से मां की हालत खराब होती जा रही है.


परिवार को उम्मीद, जल्द हटेगा प्रतिबंध
तिवारी के परिवार को उम्मीद है कि यात्रा से प्रतिबंध जल्द हटा दिया जाएगा, ताकि उन्हें वापसी की इजाजत मिल सके. हालांकि, तिवारी को दोहा में अपने अपार्टमेंट में रहने की इजाजत दी गई है, लेकिन उनके करीबियों का कहना है कि यह घर लौटने जैसा नहीं है.