Elon Musk China: टेस्ला के मालिक एलन मस्क रविवार को अचानक चीन पहुंच गए, इस दौरान उन्होंने चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की. कहा जा रहा है कि एलन मस्क चीन के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी टेस्ला की स्वचालित ड्राइविंग तकनीक को लॉन्च कर सकते हैं. ली कियांग से मुलाकात के दौरान मस्क ने टेस्ला की आगामी योजनाओं के बारे में चर्चा की. ली कियांग ने मस्क से कहा कि चीन का विशाल बाजार विदेशी वित्तपोषित उद्योग के लिए हमेशा खुला रहेगा. 


चीनी प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन हमेशा विदेशी निवेशकों को बेहतर कारोबारी महौल देता है. ली कियांग ने कहा कि चीन बाजार पहुंच का विस्तार और सेवाओं में सुधार के लिए कड़ी मेहनत करेगा, जिससे विदेशी कंपनी चीन में शांत मन से निवेश कर सकें. ली ने कहा कि चीन में टेस्ला के विकास को चीन-अमेरिका आर्थिक सहयोग का एक उदाहरण कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि चीन में टेस्ला ने साबित कर दिया है कि समान सहयोग और पारस्परिक लाभ दोनों देशों के हित में है. ली ने कहा कि उम्मीद है की चीन और अमेरिका के प्रमुख लीडर मिलेंगे और दोनों देशों के बीच स्थिर द्विपक्षीय संबंधों के विकास को बढ़ावा देंगे.


चीन में 7 अरब डॉलर का निवेश किए हैं मस्क
हांगकांग के समाचार पत्र साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, मस्क 'स्टेट काउंसिल' में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों और बीजिंग में 'पुराने दोस्तों' से मिल सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने शंघाई में 7 अरब डॉलर के निवेश से एक ईवी संयंत्र स्थापित किया था, जिसके बाद से उनकी टेस्ला ईवी चीन में लोकप्रिय हो गई है. इस संयंत्र में साल 2020 से उत्पादन हो रहा है. एलन मस्क ने इस संयत्र को काफी लाभकारी बताया है. 


भारत में निवेश करना चाहते हैं एलन मस्क
दरअसल, चीन से पहले एलनमस्क भारत की यात्रा करने वाले थे, इसको लेकर उन्होंने ट्वीट भी किया था. भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर वह देश में टेस्ला का कारखाना खोलना चाहते थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मस्क चीन की ऐसी समय में यात्रा कर रहे हैं, जब टेस्ला को स्थानीय ईवी वाहनों की बढ़ती बिक्री से खतरा है. ऑस्टिन की कंपनी चीन में टेस्ला का कड़ चुनौती दे रही है. इस कंपनी ने शंघाई में बने वाहनों की कीमतों में छह प्रतिशत तक की कटौती कर दी है. 


यह भी पढ़ेंः China-Pakistan Storm: पाकिस्तान से चीन तक तबाही, अब तक 27 लोगों की हुई मौत, जानिए पूरी बात