Prince Harry: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी इन दिनों सुर्ख़यों में हैं. ब्रिटिश रॉयल फैमली से उनकी बढ़ती दूरी चर्चा का विषय बनी हुई है. बावजूद इसके, प्रिंस हैरी आये दिन नए-नए खुलासे कर रहे हैं. अब उन्होंने अपने माता-पिता के बीच हुए झगड़े का जिक्र किया है. बता दें कि किताब 'स्पेयर' प्रिंस हैरी ने ब्रिटिश घराने के कई राजों से पर्दा उठाया है. जिस बात से पहले ही शाही परिवार प्रिंस हैरी से नाराज है. 


दरअसल, एक कार्यक्रम में पहुंचे प्रिंस हैरी ने बच्चों की परवरिश से संबंधित कुछ विषयों पर बात की. इस दौरान उन्होंने अपना निजी अनुभव साझा करते हुए कहा कि मेरे माता-पिता (दिवंगत राजकुमारी डायना और किंग चार्ल्स III) मेरे सामने एक दूसरे से बहस किया करते थे. यह मेरे लिए बेहद ही बुरा अनुभव रहा है. उन्होंने आगे कहा कि मैं अपने बच्चों के सामने किसी भी तरह की बहस से बचता हूं. 


उन्होंने कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए कहा कि बच्चों को प्यार और केयर की कमी न हो, इस बात का ध्यान माता-पिता को रखना चाहिए. बच्चों को ख़ुशियों के मौके मिलते रहने चाहिए. हालांकि, प्रिंस हैरी ने इस बात को भी स्वीकार किया कि बच्चों के लिए नियम-कानून बेहद जरूरी हैं. 


उन्होंने आगे कहा कि अगर बच्चे फ्रस्टेशन के दौर से गुजर रहे हैं तो उनसे बात करना चाहिए. उनकी परेशानी को नजरअंदाज करने के बजाय उनके बारे में बात करनी चाहिए. हमें बच्चों को उनके हाल पर नहीं छोड़ना चाहिए. बताते चलें कि प्रिंस हैरी का एक चार साल का बेटा (आर्ची) और एक साल की बेटी (लिलिबेट) है. जिनकी अधिकांश देखभाल प्रिंस हैरी ही करते हैं. कार्यक्रम के दौरान जब होस्ट ने प्रिंस हैरी से बच्चों को दयालु, सशक्त और विनम्र इंसान बनाने के बारे में सलाह मांगी, तो प्रिंस हैरी ने कहा कि बच्चों के लिए प्यार महसूस कराना और स्वयं के होने का अवसर देना महत्वपूर्ण है.


मेरे सामने बहस किया करते थे मेरे माता-पिता: प्रिंस हैरी 


बच्चों के सामने माता-पिता के बहस पर प्रिंस हैरी ने कहा कि इसका बच्चों पर बेहद ही गलत प्रभाव पड़ता है. ऐसा करने से पेरेंट्स को बचना चाहिए. एक दूसरे से असहमति होने पर अलग कमरे में जाकर बातचीत करना चाहिए.  इस दौरान प्रिंस हैरी ने अपने माता-पिता के बीच हुए बहस के बारे में भी जिक्र किया.


प्रिंस हैरी के इन खुलासों के बाद ही इनपर एक्शन लिया जा रहा है. किंग चार्ल्स ने उन्हें रॉयल फैमली से बेदखल कर दिया था. उनकी सिक्योरिटी भी छीन ली गई थी, लेकिन अब उन्होंने प्रिंस एंड्रयू को फ्रोगमोर कॉटेज में रहने का ऑफर दिया है. 


 ये भी पढ़ें: Security To Chinese: पाकिस्तान ने खैबर पख्तूनख्वा में दी चीनी नागरिकों को सुरक्षा, तैनान किए 1500 स्पेशल जवान