Pakistan: चीनी नागरिकों को पाकिस्तान में सुरक्षा देने को लेकर चल रहे विवाद के बीच बड़ी खबर आई है. दरअसल, खैबर पख्तूनख्वा में विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने सहमति दे दी है. जिसके बाद खैबर पख्तूनख्वा में पाकिस्तान की विशेष सुरक्षा इकाई के 1,500 से अधिक जवान तैनात किये गए हैं. 


अधिकारियों की माने तो विशेष सुरक्षा इकाई के अलावा, खैबर पख्तूनख्वा में चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए जिला पुलिस, एलीट फोर्स और फ्रंटियर रिजर्व पुलिस के बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है. पुलिस महानिरीक्षक अख्तर हयात खान ने पेशावर में चाइना विंडो में एक समारोह में इस बात की पुष्टि की. 


अख्तर हयात खान ने कहा कि वह आईजी के रूप में कार्यभार संभालने के बाद सुरक्षा का निरीक्षण करने के लिए इनमें से कुछ परियोजनाओं का दौरा कर चुके हैं.  खैबर पख्तूनख्वा के विभिन्न हिस्सों में चीनी परियोजनाओं को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की गई है. उन्होंने बताया कि 1,500 विशेष जवानों के साथ ही खैबर पख्तूनख्वा में जिला पुलिस, एलीट फोर्स और एफआरपी के अन्य जवानों को तैनात किया गया है. जो चीनी नागरिकों को सुरक्षा दे रहे हैं.


विकास में भूमिका निभाने वालों को मिलेगी सुरक्षा 


पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि सूबे और पाकिस्तान के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले सभी लोगों को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. विदेशियों की सुरक्षा के लिए खैबर पख्तूनख्वा पुलिस में एक विशेष सुरक्षा इकाई बनाई गई है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि सुरक्षा में लगाए गए जवान अपने काम में माहिर हैं. 


पाकिस्तान के मंत्री ने खाई थी सुरक्षा दिलाने की कसम


पुलिस प्रमुख ने कहा कि पिछले साल खैबर पख्तूनख्वा में 495 आतंकवादी हमले हुए. आतंकवाद के खतरे को समाप्त करने और शांति बहाल करने के लिए पूर्व आदिवासी जिलों में आतंकवाद-रोधी विभाग में सुधार किया गया है और इसे चालू किया गया है. इससे पहले फरवरी में, पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने ग्वादर में चीनी नागरिकों के लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने की कसम खाई थी. 


ये भी पढ़ें:


Mass Murder Case: नेपाल सुप्रीम कोर्ट का आदेश, विद्रोह के दौरान हत्याओं को लेकर प्रचंड के खिलाफ याचिका हो दायर