लंदन: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्कले शाही परिवार के सदस्य के तौर पर वापस नहीं लौटेंगे. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को उन्होंने इस निर्णय के बारे में अवगत कराया है. बकिंघम पैलेस ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की है. ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स ने करीब एक साल पहले शाही जिम्मेदारियों को छोड़ दिया था. उस समय भी उनके फैसले को लेकर लोगों को काफी आश्चर्य हुआ था.


प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन ने तब से अमेरिका में कई इंडस्ट्रीज से जुड़कर एक नया जीवन शुरू किया और अब कैलिफोर्निया में रहते हैं. 2020 की शुरुआत में क्वीन के साथ बैठक में हैरी ने शाही परिवार से दूर जाने के फैसले का एक साल में रिव्यू करने सहमति जताई थी. बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा, "ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स ने महारानी को कंफर्म किया है कि वे द रॉयल फैमिली के कामकाजी सदस्य के रूप में नहीं लौटेंगे."


शाही परिवार के दूसरे सदस्यों में बांटी जाएंगी उपाधि
स्टेटमेंट मे कहा गया है कि "महारानी ने उनको पत्र लिखा है कि रॉयल फैमिली के कार्यों से दूर होने के कारण सार्वजनिक सेवा के जीवन के साथ आने वाली जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को जारी रखना संभव नहीं होगा. इसलिए उनकी मानद सैन्य नियुक्तियां और राजकुमार और राजकुमारी के पद महारानी को लौटा दिए जाएंग और फिर इन्हें रॉयल फैमिली के सदस्यों के बीच वितरित किया जाएगा"


प्रिंस हैरी को कई सैन्य उपाधि और कॉमनवेल्थ से जुड़े अपॉइटमेंट सहित कई अधिकार मिले हुए हैं. इसी तरह उनकी पत्नी मेगन को कई मानद उपाधि प्राप्त हैं.


यह भी पढ़ें


बिंदिया चमकेगी: NASA के रोवर को मंगल पर उतारने में अहम भूमिका निभाने वाली स्वाति मोहन की बिंदी सोशल मीडिया पर छाई
अमेरिकी थिंक टैंक ने कहा- भारत के विकास में मदद करना अमेरिका के हित में है