Prince Harry: ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के बच्चों को बकिंघम पैलेस की ऑफिशियल वेबसाइट पर शाही खिताब की लिस्ट में जोड़ा गया. उन्हें औपचारिक रूप से ससेक्स के प्रिंस आर्ची और ससेक्स की राजकुमारी लिलिबेट के रूप में जाना जाएगा. इस बात की पुष्टि गुरुवार को की गई.  


लिस्ट में जोड़े जाने के एक दिन बाद हैरी और मेघन के बच्चों का नाम वेबसाइट पर रिफ्लेक्ट होने लगा. गौरतलब है कि पहले, उन्हें मास्टर आर्ची माउंटबेटन-विंडसर और मिस लिलिबेट माउंटबेटन-विंडसर के रूप में लिस्ट में शामिल किया गया था. गौरतलब है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से ही प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल को लेकर चर्चा चल रही थी. कहा जा रहा था कि खिताब के हकदार होने के बावजूद शाही वेबसाइट पर मास्टर और मिस बने हुए हैं.


ब्रिटेन के राजघराने की उपाधियों के नियमों के अनुसार, आर्ची और लिलिबेट को जन्म के समय अपने आप राजकुमार और राजकुमारी नहीं बनाया गया था, क्योंकि वे उस समय दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के परपोते-परपोती थे. लेकिन एक बार जब उनके दादा, महाराजा चार्ल्स तृतीय ने ब्रिटिश सिंहासन की कमान संभाल ली तो उन्हें खुद-ब-खुद अपनी उपाधि का अधिकार मिल गया. ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि बच्चों की उपाधि उनके दादा के राजशाही बनने के बाद से जन्मसिद्ध अधिकार है. 


परिवार से अलग हो गए थे प्रिंस हैरी


गौरतलब है कि डायना के छोटे बेटे प्रिंस हैरी अपनी पत्नी मेगन के साथ 9 जनवरी 2020 को शाही परिवार से अलग हो गए थे. जब उन्होंने अपने परिवार से अलग होने का फैसला किया था तो लोगों ने हैरानी जताई थी. लेकिन अलग होने के बाद उन्होंने कई खुलासे किए. साथ ही उन्होंने शाही परिवार पर कई गंभीर आरोप लगाए.  


एक इटरव्यू में प्रिंस हैरी और मेगन ने कहा था कि रॉयल फैमिली से अलग होना उनके लिए बहुत मुश्किल भरा अनुभव था. ठीक वैसा ही, जैसा कभी उनकी मां डायना के लिए रहा होगा. हैरी ने कहा कि वह तो कल्पना भी नहीं कर सकते कि उनकी मां के हालात कितने बुरे रहे होंगे.


 ये भी पढ़ें: Pakistan: इमरान खान को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, दो हफ्ते तक गिरफ्तारी पर रोक